Isreal- Gaza war: जंग के बीच लेबनान बन रहा था 'चौधरी', इजराइल ने एअर स्ट्राइक कर 1 मिनट में निकाल दी हेकड़ी
Advertisement
trendingNow12180976

Isreal- Gaza war: जंग के बीच लेबनान बन रहा था 'चौधरी', इजराइल ने एअर स्ट्राइक कर 1 मिनट में निकाल दी हेकड़ी

Israeli strikes in Lebanon:  गाजा में इजराइल-हमास जंग शुरू होने के बाद से ही इजराइल-लेबनान सीमा पर जंग तेज हो गई है. लेबनान हमास की तरफ से जंग लड़ रहा है, जिसके जवाब में इजरायल ने शुक्रवार को बहुत बड़ा हमला कर दिया.
 

Isreal- Gaza war: जंग के बीच लेबनान बन रहा था 'चौधरी', इजराइल ने एअर स्ट्राइक कर 1 मिनट में निकाल दी हेकड़ी

Israel and Hezbollah; इजरायल और हमास के बीच जारी जंग अभी तक जारी है. ‌इजरायल का इरादा बिल्कुल साफ है- हमास का खात्मा. उधर हमास भी झुकने का नाम नहीं ले रहा. उसकी भी जिद है गाजा से इजरायल सेना चली जाए. इसी बीच लेबनान पर भी इजरायल ने हमला तेज कर दिया है.

शुक्रवार को इजरायल ने सीरिया और लेबनान में सबसे बड़े हवाई हमले किए. सीरिया की राजधानी दमिश्क और अलेप्पो प्रांत में किए गए हवाई हमलों में 36 सीरियाई सैन्यकर्मियों के मारे जाने की सूचना है। जबकि लेबनान के बाजौरिया इलाके में लेबनानी हिजबुल्ला का वरिष्ठ कमांडर मारा गया. 

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान का खास दोस्त हो गया 'बेवफा', भरोसा इतना टूटा, अब नहीं मान रहा कोई बात

लेबनान बन रहा जंग में चौधरी
जबसे इजरायल ने गाजा पर हमला किया. इस हमले के विरोध में और हमास का साथ निभाने के लिए सीरिया और लेबनान बीच में आ गया. इजरायल को यह बात बुरी लगी. इजरायल ने सीधे तौर पर पूरी दुनिया को बता रखा है कि हमारी इस लड़ाई में कोई भी हमास का साथ देगा, उसे हम नहीं छोड़ेंगे. लेकिन लेबनान में ईरान समर्थित इस्लामिक संगठन हिजबुल्ला नहीं माना और  इजरायल पर रॉकेटों की बौछार कर दी. जिसके जवाब में इजरायल ने हमला और तेज कर दिया.

हमास का साथी बना लेबनान
हमास के हमले और इजरायल के पलटवार के बाद लेबनान बॉर्डर पर भी एक्टिविटी बढ़ गई है. आतंकी संगठन हिजबुल्लाह और इजरायली सेनाएं एक-दूसरे पर गोलीबारी कर रही हैं.

यह भी पढ़ें- जब मुख्तार अंसारी मुन्ना बजरंगी के लिए बन गए थे 'भाईजान', मौत के मुंह से खींच लाए थे प्राण

लेबनान पर इजरायल का सबसे बड़ा हमला
इजरायल से टक्कर लेने के चक्कर में अब लेबनान को इसकी कीमत भी अदा करनी पड़ रही है. जारी जंग के बीच पहली बार इजरायल ने लेबनान में बड़ा हमला किया. जिसमें हिजबुल्ला की रॉकेट और मिसाइल यूनिट का उप प्रमुख अली आबेद अख्सान हवाई हमले में मारा गया है.  बताया है कि अली आबेद हिजबुल्ला के घातक रॉकेटों को संचालित करने का कार्य करता था और वह इजरायली क्षेत्र में हमलों के लिए जिम्मेदार था। इजरायली हमले में छह अन्य लोगों के मारे जाने की भी सूचना है. 

यह भी पढ़ें- Israel-Gaza War: 'मोसाद' की नहीं मान रहा हमास, अमेरिका की नहीं सुन रहा इजरायल, आफत में 10 लाख लोगों की जान

Trending news