Hamas commander Mohammed Deif Photo: हमास जिस डिफेंस शील्ड यानी रक्षा कवच के पीछे छिपा रहता था वो इजरायल के हमलों में चूर-चूर हो गया है. हमास के सैकड़ों लड़ाकों की मौत के बावजूद उसके आतंकी मानो रक्तबीज बनकर लौट रहे हैं. दरअसल समय-समय पर हमास के कमांडरों के बारे में खबरें आती रहती हैं कि फलाना कमांडर मारा गया, ढिकाना घायल है. लेकिन ऐसी खबरों का इनपुट भी कभी कभार गलत हो जाता है. ऐसे ही एक मामले में हमास के एक टॉप कमांडर के बारे में बड़ी खबर गाजा से आई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल  इजरायल की डिफेंस फोर्सेज (Israel Defense Forces) ने हमास के मिलिट्री कमांडर मोहम्मद डेफ़ की एक तस्वीर जारी की है, जो लंबे समय से गायब था. दक्षिणी इजरायल में 7 अक्टूबर के नरसंहार के लिए इजरायल द्वारा इसी डेफ और याह्या सिनवार को जिम्मेदार ठहराया गया है, जिसमें 1200 लोग मारे गए थे और 200 से अधिक का अपहरण कर लिया गया था. 


कई करोड़ तस्वीरों की पड़ताल के बाद खुलासा


IDF प्रवक्ता रियर एडमिन डैनियल हागारी ने पहली बार फोटो का खुलासा करते हुए कहा कि यह गाजा में IDF द्वारा बरामद की गई करीब 70 मिलियन डिजिटल फाइलों में से एक है. डेफ की फोटो का खुलासा तब हुआ जब डेफ़ की एक अलग तस्वीर, जिसे वर्षों से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया था, इजरायली मीडिया में अचानक ब्रॉडकास्ट होने लगी.


पांच साल बाद खोज निकाला


आईडीएफ ने शनिवार को एक बयान में कहा कि बरामद किए गए डेटा में गाजा के बाहर स्थित हमास के अधिकारियों के बारे में विवरण और जानकारी भी शामिल है और इसने सेना को महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी प्रदान की है. एजेंसियों के मुताबिक पांच साल से वो कहीं नहीं दिखा था. उसके बारे में कोई इनपुट नहीं था.


एक हाथ में लिक्विड - दूसरे में अमेरिकी डॉलर


फोटो में डेफ़ को एक हाथ में गहरे रंग के तरल पदार्थ से भरा प्लास्टिक का कप और दूसरे हाथ में अमेरिकी डॉलर के नोटों की एक गड्डी पकड़े हुए देखा गया था. हालांकि इज़रायली हिब्रू मीडिया ने बताया कि यह तस्वीर 2018 की है और संभावना है कि यह किसी सामाजिक कार्यक्रम के दौरान ली गई होगी.


दोनो हाथ सलामत


पहले ऐसी खबरें थीं कि इजरायल के एक टारगेट किलिंग अटैक में डेफ ने अपना एक हाथ और दोनों पैर खो दिए थे. हालांकि नई फोटो में उनके दोनों हाथ तो दिख रहे हैं, लेकिन उनकी एक आंख गायब दिख रही है. यानी अब वो काना हो चुका है और इजरायल को उसके हुलिये की खबर मिल गई है, ऐसे में उसका बचना अब नामुमकिन है. हालांकि अमेरिका ने अपनी सबसे बड़ी वॉर शिप मिडिल ईस्ट से बुला ली है, इसके बावजूद इजरायल हमास का जड़ से खात्मा करने की मुहिम पर तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है.


(इनपुट: IANS)