Israel Hezbollah News: इजरायल ने हिजबुल्लाह का सफाया करने की ठान ली है. गुरुवार को, इजरायल की सेना ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक्स की झड़ी लगा दी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजराइल रक्षा बलों (IDF) ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के लगभग 30 लांचरों, 150 ठिकानों, सैन्य बुनियादी ढांचे, इमारतों और एक हथियार गोदाम को निशाना बनाया. बमबारी के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं. वहीं, अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि इजरायल ने लेबनान में मंगलवार वाला मिलिट्री ऑपरेशन उसे बताकर किया था. हालांकि, इजरायल ने अमेरिका को और कोई जानकारी नहीं दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'अभी यह धूम-धड़ाका चलता रहेगा'


लेबनानी मिलिट्री सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसियों ने बताया कि '8 अक्टूबर के बाद से सबसे अधिक हिंसक' हमले में हताहतों की संख्या और नुकसान का अभी पता नहीं चल पाया है. इजरायली सेना ने कहा कि वायुसेना ने हिजबुल्लाह के लगभग 1,000 बैरल वाले 100 रॉकेट लांचरों को निशाना बनाया. दोपहर में शुरू हुए हमले कई घंटो तक जारी रहे. इजरायली सेना ने आधी रात से ठीक पहले घोषणा की कि अभियान पूरा हो गया है. इजरायली सेना ने कहा कि वह हिज्बुल्लाह के बुनियादी ढांचे और क्षमताओं को 'कमजोर करने के लिए अभियान जारी रखेगी.'



लेबनानी सूत्रों ने दावा किया कि दक्षिणी लेबनान से उत्तरी इजरायल में लगभग 50 कत्युशा रॉकेट दागे गए. यह हमले लेबनान में पेजर और संचार उपकरणों में लगातार दो दिनों तक हुए घातक विस्फोटों के बाद हुए. इन धमाकों में कम से कम 37 मौतें हुईं और 2,931 लोग घायल हुए.


यह भी पढ़ें: हिजबुल्लाह का मुखिया हसन नसरल्लाह कौन है? लेबनान में बोलती है तूती, किया इजरायल से जंग का खुला ऐलान


पेजर अटैक के बारे में इजरायल ने पहले बताया था: अमेरिका


मंगलवार को, लेबनान में कई जगहों पर सैकड़ों पेजर्स में धमाके हुए थे. अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, मंगलवार को एक फोन कॉल में इजरायल ने अमेरिका के डिफेंस सेक्रेटरी लॉयड ऑस्टिन को बता दिया था कि लेबनान में एक मिलिट्री ऑपरेशन होने जा रहा है. इसके अलावा अमेरिका को और कुछ नहीं बताया गया था. यह कॉल ऑस्टिन और इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट के बीच इस सप्ताह हुई चार कॉलों में से एक थी.



इजरायल-लेबनान बॉर्डर पर संघर्ष तेज


इजरायल-लेबनान सीमा पर चल रहा संघर्ष तेज हो गया है. यह संघर्ष 8 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुआ था. हिजबुल्लाह ने फिलिस्तीनी आतंकी ग्रुप हमास के समर्थन में इजरायल पर रॉकेट दागे थे. इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए दक्षिण-पूर्वी लेबनान में तोपों से हमला किया और एयर स्ट्राइक भी की.


PETN: दुनियाभर के आतंकी संगठनों के बीच पॉपुलर वो सफेद 'पाउडर', जिससे इजरायल ने कर दिया खेला


इस संघर्ष से पहले भी इजरायल-हिजबुल्लाह के बीच खूनी संघर्ष का लंबा इतिहास रहा है जिसमें दोनों पक्षों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है और हजारों लोग विस्थापित हुए हैं.


इजरायली सेना ने उत्तरी क्षेत्रों के निवासियों को हिजबुल्लाह की 'बदले की कार्रवाई' की संभावना के चलते शेल्टर्स के पास रहने और गैर-जरूरी बाहरी गतिविधियों से बचने का निर्देश दिया है. गुरुवार रात को ऊपरी गलील और कब्जे वाले गोलान हाइट्स के निवासियों से अपील की गई कि वे कम से कम आवाजाही करें, भीड़-भाड़ से बचें और आश्रय स्थलों के नजदीक रहें. (एजेंसी इनपुट्स)


तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!