Jewish state's policy of finding and killing enemies: चारों ओर इस्लामिक देशों से घिरे हुए इजरायल से यूं ही लोग नहीं डरते. कहते हैं कि वह अपने दुश्मनों को पाताल तक में नहीं छोड़ता और उन्हें ढूंढ- ढूंढकर ठिकाने लगाकर ही दम लेता है. हमास ने उससे भिड़ने की गलती की थी. उसने उसके 12 सौ लोग मारे तो बदले में इजरायल अब तक गाजा के 40 हजार लोगों को मारने के साथ हमास के कमांडरों का सफाया कर चुका है. अब हमास वाली गलती पर हिजबुल्ला उतारू है, जिसके बाद इजरायल ने उसे पहला बड़ा झटका दे दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चालाकी हिजबुल्ला को पड़ गई भारी


मिलिट्री एक्सपर्टों के मुताबिक, इजरायल से बचने के लिए हिजबुल्ला ने जिन पेजर का सहारा लिया, वही उनके लिए काल बन गए. सूत्रों का कहना है कि जब से इजरायल ने हिजबुल्ला के सैन्य कमांडर फाउद शुकर की मोबाइल लोकेशन तलाशकर लेबनान की राजधानी बेरूत में मिसाइल से मार गिराया था. उसके बाद से हिजबुल्ला के बाकी कमांडर घबरा गए थे. 


इसके बाद अपनी लोकेशन ट्रेस होने से बचाने के लिए हिजबुल्ला ने पेजर यूज करने का फैसला लिया. पेजर में मैसेज आ तो सकते हैं लेकिन जा नहीं सकते. इसमें सिम नहीं लगती, इसलिए इसे ट्रैक करना काफी मुश्किल होता है. इसके लिए हिजबुल्ला ने 4 महीने पहले जॉर्डन के जरिए सैकड़ों पेजर एक साथ मंगवाए और उन्हें अपने कैडर में बंटवा दिया. इसके साथ ही उन्हें सख्त हिदायत दी गई कि वे मोबाइल फोन से दूर रहें और पेजर पर आने संदेशों को पढ़कर ही आगे कोई कदम उठाएं.


इजरायल ने कैसे करवाया हमला?


इन पेजर की खरीद के बाद से हिजबुल्ला के आतंकी अपनी सुरक्षा को लेकर आश्वस्त थे. लेकिन उनकी यही चालाकी उनकी बर्बादी की वजह बन गई. मिलिट्री एक्सपर्टों के मुताबिक इजरायल ने इन पेजर के सॉफ्टवेयर को हैक करके उन्हें मोबाइल बम दिया. इसके बाद खास समय पर सॉफ्टवेयर को कमांड देकर एक साथ उन सैकड़ों पेजर में ब्लास्ट करवा दिया गया. जिससे लेबनान समेत सीरिया में सक्रिय हिजबुल्ला के लड़ाके बड़ी संख्या में घायल हो गए. 


ये भी पढ़ें - Israel Hezbollah War: इजरायल की हिजबुल्ला पर 'पेजर' स्ट्राइक, हाथों में फटने लगी डिवाइस; 8 मरे, 3 हजार घायल


घायल होने वालों में लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी गंभीर रूप से घायल हुए हैं और उन्हें अस्पताल में निगरानी में रखा गया है. बेरूत के दक्षिणी उपनगरों से प्रसारित तस्वीरों व वीडियो में लोग फुटपाथ पर पड़े हुए दिखाई दिये. तस्वीरों में उनके हाथों पर या उनकी पैंट की जेबों के पास घाव देखे जा सकते हैं.


हसन नसरल्लाह ने मोबाइल पर दी थी चेतावनी


हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्लाह ने समूह के सदस्यों को पूर्व में सेलफोन न रखने की चेतावनी देते हुए कहा था कि फोन का इस्तेमाल इजरायल द्वारा उनकी गतिविधियों को ट्रैक करने और निशाना बनाकर हमले करने के लिए किया जा सकता है. 


लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी अस्पतालों से आपातकालीन विभाग में मरीजों को भर्ती करते वक्त सतर्क रहने और जिन लोगों के पास पेजर हैं, उनसे दूर रहने को कहा है. मंत्रालय ने स्वास्थ्य कर्मियों से वायरलेस उपकरणों का उपयोग करने से बचने को भी कहा है. स्थानीय अस्पतालों में मौजूद एपी के फोटोग्राफरों ने बताया कि आपातकालीन कक्ष रोगियों से भरे हुए थे और उनमें से कई के अंगों पर चोटें थीं तथा कुछ की हालत गंभीर थी.


इस्माइल हानिये को भी लगाया था ठिकाने


यह कोई पहला मामला नहीं है, जब इजरायल ने इस तरह अपने दुश्मन को सबक सिखाया हो. वह अपने दुश्मनों को हर हाल में ढूंढकर ठिकाने लगाने के लिए जाना जाता है. हाल में ही उसने 7 अक्टूबर की घटना के मास्टरमाइंड और हमास के सरगना इस्माइल हानिये को उस वक्त मार गिराया था, जब वह नए ईरानी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए तेहरान गया हुआ था. वहां पर एक विस्फोट में इजरायल ने उसे खत्म कर दिया. ईरानी एजेंसियां आज तक यह तय नहीं कर पाई हैं कि यह हमला हुआ कैसे और इसे किस तरह अंजाम दिया गया. 


(एजेंसी भाषा)