Yahya Sinwar News: सात अक्टूबर 2023 का दिन इजरायल के लिए काला दिन साबित हुआ. आखिर हो भी क्यों नहीं. फिल्मी अंदाज में हमास के आतंकी दक्षिण इजरायल में घुस जाते हैं. 20 मिनट में पांच हजार से अधिर रॉकेट दाग देते हैं. सैकड़ों की संख्या में इजरायली नागरिकों को बंधक भी बना लेते हैं. उस हमले के बाद इजरायल की तरफ से रिएक्शन भी हुआ. इजरायली सरकार ने युद्ध का ऐलान कर हमास के ठिकानों पर निशाना बना शुरू कर दिया. पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ किया कि जंग जीतने तक यह लड़ाई जारी रहेगी. करीब 71 दिनों की लड़ाई में हमास के ठिकानों को इजरायल ने तबाह भी कर दिया है लेकिन हमास का मुखिया याह्या सिनवार पकड़ से बाहर है, इन सबके बीच सिनवार के बारे में कुछ ठोस जानकारी भी सामने आई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दक्षिण गाजा में हो सकता है सिनवार

इजरायल की सेना इस समय गाजा में हमास के तीन ठिकानों पर लगातार हमला कर रही है. दो इलाके जबालिया और शाहजइए उत्तरी गाजा तो खान यूनिस दक्षिण गाजा में है. इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद का कहना है कि वो अपने मोस्ट वांटेड दुश्मन के बेहद करीब है. उसे जिंदा या मुर्दा पकड़ने की कोशिश की जा रही है. उम्मीद है कि हम अपने मिशन में कामयाब भी हो जाएंगे. इजरायली सेना का कहना है कि हमास का मुखिया याह्या सिनवार दक्षिण गाजा में ही कहीं छिपा हो सकता है. हम उसके बेहद करीब है. हमास आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई में हम बेहद सावधानी भी बरत रहे हैं ताकि किसी निर्दोष को नुकसान ना उठाना पड़े.


निर्वासन नहीं, जिंदा या मुर्दा पकड़ेंगे

याहिया सिनवार बारे में इजरायल के नेशनल सेक्यूरिटी काउंसिल के ताही हंगेबी से एक सवाल किया गया था. हंगेबी से सवाल किया गया कि अगर सिनवार किसी तरह से एक्साइल की मांग करता तो आप क्या करेंगे. इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बात बड़ी सीधी सी है. अगर सिनवार या हमास के दूसरे आतंकी पकड़े जाते हैं तो उन्हें एक्साइल में नहीं भेजेंगे. उन्होंने जो किया है उसका नतीजा आप भी समझ रहे होंगे. इन सबके बीच एडमिरल हगारी ने कहा कि सिनवार दक्षिण गाजा में ही कहीं छिपा हो सकता है. अब हमारा मकसद सिर्फ और सिर्फ उसको जिंदा या मुर्दा पकड़ना है. 


क्या होता है डेड मैन वॉकिंग

बता दें कि याह्या सिनवार को इजरायल डेड मैन वॉकिंग बताता है. इसका अर्थ यह होता है कि कोई भी शख्स जो निश्चित तौर पर अपनी जॉब , पोजिशन या टाइटल को खोने वाला हो. 1980 के दशक में इस शब्द का इस्तेमाल अमेरिका के लुइसियाना में एक करेक्शन ऑफिसर ने किया था. 1995 में इस नाम पर एक फिल्म बनी जिसके बाद यह लोकप्रिय हो गया. इसका अर्थ यह होता है कि कोई भी संगठन या शख्स जो बड़े खतरे का सामना कर रहा हो या उसे कोई बड़ी सजा मिलने वाली हो. हमास मुखिया याह्या सिनवार के संबंध में इजरायली सरकार के अधिकारी इस फ्रेज का अब जबरदस्त इस्तेमाल कर रहे हैं.