Dhanteras 2024: धनतेरस पर धनिया क्यों खरीदते हैं लोग? मां लक्ष्मी से जुड़ा वह अचूक उपाय, जो चमका देता है जातक का भाग्य
Advertisement
trendingNow12478623

Dhanteras 2024: धनतेरस पर धनिया क्यों खरीदते हैं लोग? मां लक्ष्मी से जुड़ा वह अचूक उपाय, जो चमका देता है जातक का भाग्य

Dhanteras 2024 par Dhaniya ki Kharid Kyon: क्या आप जानते हैं कि धनतेरस पर बर्तनों और सोना- चांदी के अलावा बड़ी मात्रा में धनिया की खरीद भी की जाती है. लेकिन ऐसा क्यों किया जाता है, क्या आप इसकी वजह जानते हैं.

 

Dhanteras 2024: धनतेरस पर धनिया क्यों खरीदते हैं लोग? मां लक्ष्मी से जुड़ा वह अचूक उपाय, जो चमका देता है जातक का भाग्य

Dhanteras 2024 par Maa Lakshmi ke Totke: सालभर का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली आने ही वाली है. इस महापर्व की शुरुआत धनतेरस से ही हो जाती है. इस दिन लोग अपनी- अपनी जरूरत और हैसियत के अनुसार चीजों की खरीदारी करते हैं. आम दुकानदार से लेकर बड़ी- बड़ी कंपनियां तक अपनी बिक्री ज्यादा बढ़ाने के लिए दिवाली पर कई तरह के ऑफर निकालती हैं, जिसका लोगों को फायदा मिलता है. कम ही लोगों को पता होगा कि धनतेरस पर धनिया खरीदने की भी परंपरा है लेकिन ऐसा क्यों है और इसका कहां इस्तेमाल होता है. 

धनतेरस पर जरूर करें मां लक्ष्मी की पूजा

ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक, धनतेरस वाले दिन मां लक्ष्मी की पूजा होती है और उनकी अर्चना में धनिया (सूखे धनिया के बीज) का अर्पण करना बहुत शुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं और पूरे परिवार पर उनकी कृपा दृष्टि बनी रहती है. ऐसा करने से न केवल परिवार में सुख-शांति आती है बल्कि सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाने से घर में धन का प्रवाह भी बढ़ जाता है. 

धनिया की धनतेरस पर क्यों होती है खरीद?

ज्योतिषविदों के अनुसार, धनतेरस पर मां लक्ष्मी की पूजा में चाहें तो सूखे धनिया या फिर गुड़-धनिया को मिक्स करके अर्पित करना शुभ माना जाता है. पूजा के बाद उस गुड़- धनिया को एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या पैसे रखने वाली जगह पर रख दें. मान्यता है कि इस उपाय से मां लक्ष्मी पूरे परिवार पर प्रसन्न होती हैं और घर के आर्थिक हालात धीरे- धीरे सुधरते चले जाते हैं. साथ ही परिवार के लोगों में आपसी एकता भी मजबूत होती है. 

किस दिन होगी धनतेरस की पूजा? 

इस साल के धनतेरस की बात करें तो यह 29 अक्टूबर मंगलवार को मनाया जाएगा. इस दिन शाम 6 से 8 बजे तक पूजा का शुभ मुहूर्त बन रहा है. कहते हैं कि इस दिन मां लक्ष्मी के साथ ही कुबेर देव और भगवान धनवंतरी की पूजा करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं. पूजा के पश्चात आप बाजार से बर्तन, झाड़ू या सोना- चांदी से जुड़ी कोई भी वस्तु जरूर खरीदें. मान्यता है कि धनतेरस पर महालक्ष्मी की पूजा और खरीदारी से परिवार में समृद्धि के द्वार खुल जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news