Explainer: कनाडा में कब होगा चुनाव, जानिए किस नेता में है ट्रूडो को हराने की कुव्वत?
Advertisement
trendingNow12478580

Explainer: कनाडा में कब होगा चुनाव, जानिए किस नेता में है ट्रूडो को हराने की कुव्वत?

Canada Elections: ट्रूडो ने अपनी राजनीतिक स्थिति को मजबूत करने के प्रयास में भारत से रिश्तों में तनाव पैदा कर लिया है, और उनकी पार्टी के भीतर भी असंतोष दिखाई दे रहा है. लिबरल सांसद सीन केसी ने ट्रूडो से इस्तीफे की मांग की है.

Explainer: कनाडा में कब होगा चुनाव, जानिए किस नेता में है ट्रूडो को हराने की कुव्वत?

Justin Trudeau Canada PM Race: भारत और कनाडा के रिश्ते चरम लेवल पर खराब हो चुके हैं. कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो अपने ही देश में, अपनी ही पार्टी में घिरे हुए हैं. वे सिख कार्ड खेलकर अगला चुनाव जीतना चाहते हैं. लेकिन वो कौन सा नेता है जो ट्रूडो को चुनौती दे सकता है. ये नेता कोई और नहीं बल्कि उनकी खुद की लिबरल्स पार्टी की एक नेता हैं जिनका नाम क्रिस्टिया फ्रीलैंड है. असल में कनाडा में 338 सीटों के लिए होने वाले पार्लियामेंट चुनाव भारत की तरह ही होते हैं.

जस्टिन ट्रूडो की लोकप्रियता में गिरावट

कनाडाई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अक्टूबर 2025 से पहले कनाडा में इलेक्शन निर्धारित है. लेकिन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लोकप्रियता में गिरावट दर्ज की जा रही है. कई प्रमुख मुद्दों पर वे कमजोर साबित हो रहे हैं, जिसमें बढ़ती महंगाई और इमिग्रेंट्स की संख्या को लेकर जनता की चिंताएं शामिल हैं. इसके साथ ही, देश की सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं.

पार्टी के भीतर भी असंतोष

2015 से लिबरल पार्टी सत्ता में है, लेकिन अब जनता का गुस्सा उनके खिलाफ बढ़ता जा रहा है. लोग किसी दूसरी पार्टी को मौका देने का मन बना रहे हैं. ट्रूडो ने अपनी राजनीतिक स्थिति को मजबूत करने के प्रयास में भारत से रिश्तों में तनाव पैदा कर लिया है, और उनकी पार्टी के भीतर भी असंतोष दिखाई दे रहा है. लिबरल सांसद सीन केसी ने ट्रूडो से इस्तीफे की मांग की है और कहा है कि अब उनके जाने का समय आ गया है. वे अकेले सांसद नहीं हैं जो नेतृत्व परिवर्तन की बात कर रहे हैं.

लिबरल पार्टी की हार निश्चित?

एक तथ्य यह भी है कि हाल ही में हुए सर्वेक्षणों में विपक्षी कंजर्वेटिव पार्टी से ट्रूडो काफी पीछे नजर आ रहे हैं. कनाडा ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन के पोल ट्रैकर के अनुसार, लिबरल पार्टी कंजर्वेटिव्स से करीब 20 प्रतिशत पीछे चल रही है. अगर तुरंत चुनाव हो जाएं, तो लिबरल पार्टी की हार निश्चित मानी जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लिबरल सांसद एकजुट होकर ट्रूडो को पद से हटाने की कोशिश में हैं.

कौन हैं क्रिस्टिया फ्रीलैंड?

वैसे लिबरल्स पार्टी के नेतृत्व में बदलाव की भी चर्चा चल रही है. ट्रूडो की जगह एक नया नेता सामने आ सकता है जो जनता के बीच लोकप्रिय हो और कंजर्वेटिव्स को चुनौती देने में सक्षम हो. इस चर्चा में उप-प्रधानमंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड का नाम प्रमुखता से उभर रहा है. करीब दस साल पहले लिबरल पार्टी में शामिल हुईं फ्रीलैंड ने कम समय में काफी लोकप्रियता हासिल की है और वर्तमान में वित्त मंत्रालय का जिम्मा संभाल रही हैं. अपने मजबूत फैसलों के चलते उनकी छवि एक सक्षम नेता की बनी है, जो ट्रूडो का संभावित विकल्प मानी जा रही हैं.

Trending news