Israel-Gaza war: संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी के बावजूद शनिवार को भी इजरायल का गाजा पट्टी पर हमला जारी रहा. राफा सहित गाजा के अन्य कुछ हिस्सों में किए गए भीषण बमबारी में कम से कम 21 लोगों की मौत हुई है. इजरायल द्वारा गाजा में कार्रवाई में तेजी लाने के आदेश के बाद संयुक्त राष्ट्र ने बड़ी आबादी वाले शहर पर भीषण हमले से भयानक आपदा की चेतावनी दी है. इजरायली हमले के बाद लोगों को दीर अल-बलाह शहर के अल-अक्सा शहीद अस्पताल में ले जाया गया. अस्पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मध्य गाजा में हुए हमलों में कम से कम 21 लोग मारे गए हैं. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उत्तरी गाजा में भी हमले हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, 9 मई को मिस्र के काहिरा में इजरायल-हमास संघर्ष बातचीत विफल होने के बाद इजरायल ने राफा पर हमले तेज कर दिए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना की ओर से की गई बमबारी के बारे में पत्रकारों, डॉक्टरों और अन्य स्थानीय लोगों ने इस हमले की जानकारी दी है. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि इस सप्ताह इजरायली सैनिकों की ओर से अंतरराष्ट्रीय अपील को खारिज करने और सैनिकों के पूर्वी राफा में प्रवेश करने के बाद से मानवीय राहत भी अवरुद्ध हो गई है. मानवीय सहायता पहुंचाने के मार्गों को बंद कर दिया गया है. 


गाजा में नहीं पहुंच पा रहा है मानवीय सहायताः हमास


हमास ने इजरायल पर आरोप लगाया है कि मंगलवार को इजरायल ने शहर के केंद्र और पश्चिमी क्षेत्रों में कार्रवाई करने के लिए राफा में घुसपैठ करने की कोशिश की है. पूर्वी राफा के निवासियों को शहर खाली करने के आदेश के बाद इजरायली सैनिकों ने राफा क्रॉसिंग के फिलिस्तीनी हिस्से को अपने कब्जे में कर लिया है और उसे पूरी तरह से बंद कर दिया है. जिससे गाजा में मानवीय सहायता के रूप में पहुंच रहे ईंधन पहुंचने का मार्ग बंद हो गया है.


वहीं, इजरायली सैनिकों का कहना है कि शनिवार को सैनिक क्रॉसिंग पर 'ऑपरेशनल एक्टिविटी' में लगे हुए थे. जहां सैनिकों को सशस्त्र आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई लड़नी पड़ी. यहां कई अंडरग्राउंड टनल शॉफ्ट मौजूद थे.


बीते अक्टूबर से जारी है युद्ध


पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास की ओर से इजरायल पर किए गए अचानक हमले के बाद से ही हमास और इजरायल के बीच युद्ध जारी है. हमास के इस हमले में 11 सौ से ज्यादा इजरायली नागरिक मारे गए थे. इस हमले में हमास ने कई इजरायली नागरिकों अपने कब्जे में भी ले लिया था. इजरायल का कहना है कि अभी भी 120 से ज्यादा लोग हमास के कब्जे में हैं. इनमें 36 वो लोग भी शामिल हैं जिनके बारे में इजरायली सेना का कहना है कि वे मर चुके हैं. 


हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के जवाबी हमले में गाजा में कम से कम 35 हजार लोग मारे गए हैं. इनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. इस भयानक युद्ध के कारण गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है. इस क्षेत्र के बच्चे भूखमरी के शिकार हो रहे हैं.