Israel War: इजरायल ने सोमवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के 300 ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की, जिसमें 274 लोगों की मौत हो गई और 1000 से ज्यादा घायल हो गए. लेबनान के अधिकारियों ने लोगों से इलाका खाली करने को कहा है. बताया जा रहा है कि इसी जगह पर हिजबुल्लाह ने अपने हथियार रखे हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभी और हमले करेगा इजरायल


 इजरायल रक्षा बल के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि इजरायली वायु सेना जल्द ही पूर्वी लेबनान की बेका घाटी में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमलों की एक नई लहर शुरू करेगी, जहां हिजबुल्लाह के हथियार रखे गए हैं. वहां या उसके आसपास के निवासियों को तुरंत खाली करने के लिए कहा गया है.


इजरायल जरा भी नहीं कर रहा रहम


इजराइल की सेना ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में तस्वीर जारी करते हुए घोषणा की कि सैन्य प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी, तेल अवीव स्थित सैन्य मुख्यालय से अतिरिक्त हमलों को मंजूरी दे रहे हैं. हिजबुल्ला के खिलाफ पिछले एक साल से चल रही लड़ाई में यह सबसे घातक हवाई हमलों में से एक है. हलेवी और दूसरे इजराइली नेताओं ने आने वाले दिनों में हिजबुल्ला के खिलाफ और भी कड़ी कार्रवाई करने का वादा किया है.


लोगों को घर खाली करने की चेतावनी


जब इजराइल हमले कर रहा था, तब इजराइली अधिकारियों ने उत्तरी इजराइल में हवाई हमले के सायरन बजने की सूचना दी, जिसमें लेबनान की ओर से रॉकेट हमला किए जाने की चेतावनी दी गई थी. इजराइल ने सोमवार को दक्षिण लेबनान के निवासियों से अपील की थी कि वे अपने घरों को खाली करके चले जाएं. इजराइल ने दावा किया कि हिजबुल्ला ने वहां हथियार जमा कर रखे हैं और उसने भयावह हमलों की चेतावनी दी है. उधर, लेबनान के अधिकारियों ने कहा कि इजराइल के हवाई हमलों में 274 लोग मारे गए हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण लेबनान में हमलों में 1000 से अधिक लोग घायल हुए हैं. 


रविवार को इजरायल ने किया था पलटवार


हालांकि हिजबुल्ला की तरफ से भी पलटवार किया गया है. अपने एक हमले में हिजबुल्ला ने रविवार तड़के उत्तरी इजरायल में रमत डेविड एयरबेस को सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों से निशाना बनाया. इस हफ्ते की शुरुआत में लेबनान में कम्युनिकेशन इंस्ट्रूमेंट्स में हुए विस्फोटों के बाद इजरायल-लेबनान सीमा पर तनाव तेजी से बढ़ गया. दो दिन तक हुए इन धमाकों में 37 लोग मारे गए और 2,931 घायल हो गए थे.


यह संघर्ष 8 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुआ था, जब हिजबुल्ला ने गाजा पट्टी में हमास के साथ एकजुटता दिखाते हुए इजरायल पर रॉकेट दागे. इसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दक्षिण-पूर्वी लेबनान में हवाई हमले किए थे.


बता दें कि 7 अक्टूबर 2023 को फिलिस्तीनी आतंकवादी ग्रुप हमास ने इजरायल में बड़ा हमला किया था. इसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे और करीब 250 का अपहरण किया गया था.


इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी और गाजा पट्टी में सैन्य ऑपरेशन शुरू किया. इजरायली हमलों में गाजा में बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हुआ है। गाजा में इजरायल का मिलिट्री ऑपरेशन आज भी जारी है.