पहले पेजर वाला ट्रेलर, अब अचानक लेबनान पर दिखाई मुरव्वत; इजरायल आखिर चाहता क्या है?
Advertisement
trendingNow12443030

पहले पेजर वाला ट्रेलर, अब अचानक लेबनान पर दिखाई मुरव्वत; इजरायल आखिर चाहता क्या है?

Middle East tension: हिज्बुल्ला ने इजराइल के हालिया हमले में अपने एक शीर्ष कमांडर और कई लड़ाकों के मारे जाने के बाद बदले की कार्रवाई के तहत इजराइल के उत्तरी क्षेत्र को निशाना बनाकर 100 से अधिक रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागे थे. हमलों और जवाबी हमलों के कारण व्यापक युद्ध छिड़ने की आशंका बढ़ गई है.

पहले पेजर वाला ट्रेलर, अब अचानक लेबनान पर दिखाई मुरव्वत; इजरायल आखिर चाहता क्या है?

Israel lebanon pager explosion latest: इजराइल ने हिज्बुल्ला पर फिर से हमले तेज किए हैं. लेकिन इस बार इजरायल ने थोड़ी मुरौवत दिखाते हुए लेबनान की आम जनता से उन सभी इमारतों को खाली करने को कहा है, जिनका इस्तेमाल हिजबुल्लाह के लड़ाके उसे बंकर की तरह सेफ हाउस मान कर कर रहे हैं. इजराइली सेना और सुरक्षा बलों (IDF) ने लेबनान में लोगों से उन मकानों और इमारतों को फौरन खाली करने को कहा है जहां हिज्बुल्ला (Hezbollah) आतंकवादी समूह ने हथियार जमा कर रखे हैं. इजराइल ने कहा कि उसने आतंकवादी समूह के खिलाफ ‘व्यापक हमले’ शुरू किए हैं. सीमा पर करीब एक साल से जारी संघर्ष और रविवार को विशेष तौर पर भारी गोलीबारी के बाद इस तरह की यह पहली चेतावनी दी गई है.

हिज्बुल्ला ने इजराइल के हालिया हमले में अपने एक शीर्ष कमांडर और कई लड़ाकों के मारे जाने के बाद बदले की कार्रवाई के तहत इजराइल के उत्तरी क्षेत्र को निशाना बनाकर 100 से अधिक रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागे थे. हमलों और जवाबी हमलों के कारण व्यापक युद्ध छिड़ने की आशंका बढ़ गई है जबकि इजराइल की गाजा में फलस्तीनी हमास के खिलाफ लड़ाई जारी है और वह सात अक्टूबर के हमले में बंधक बनाए गए कई बंधकों की वापसी की कोशिश कर रहा है. हिज्बुल्ला ने ईरान समर्थित सहयोगी आतंकवादी समूह हमास और फलस्तीनियों के प्रति एकजुटता दर्शाने के लिए अपने हमलों को जारी रखने का संकल्प जताया है.

इजराइली सेना के एक अधिकारी ने कहा कि इजराइल ने हवाई अभियानों पर ध्यान केंद्रित किया हुआ है और जमीनी हमले की उसकी तत्काल कोई योजना नहीं है. अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि हमलों का उद्देश्य हिज्बुल्ला की इजराइल पर और अधिक हमले करने की क्षमता पर अंकुश लगाना है. लेबनान की मीडिया की खबर के अनुसार निवासियों को संदेश मिले हैं जिसमें उनसे अगली सूचना तक ऐसी किसी भी इमारत से चले जाने का अनुरोध किया गया है जहां हिज्बुल्ला ने हथियार जमा कर रखे हैं.

लेबनान की मीडिया के अनुसार, अरबी भाषा में लिखे संदेश में कहा गया है, ‘अगर आप ऐसी इमारत में हैं जहां हिज्बुल्ला ने हथियार रखे हैं तो अगली सूचना तक उस गांव को छोड़कर चले जाइए.’ अभी यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि इजराइल के आदेश से कितने लोग प्रभावित हुए हैं. हालांकि सीमा के दोनों ओर के समुदाय लगभग हर दिन होने वाली गोलीबारी के कारण क्षेत्र को खाली कर चुके हैं. इजराइल ने हिज्बुल्ला पर दक्षिण में पूरे समुदायों को आतंकवादी ठिकानों में बदलने का आरोप लगाया है, जहां छिपे हुए रॉकेट लांचर और अन्य बुनियादी ढांचे हैं. इजराइल ने दक्षिणी लेबनान में फिर से हमले शुरू किए हैं जिसके तहत सोमवार को उसने यह चेतावनी दी.

(इनपुट: एजेंसी)

Trending news