Sahara Desert Flood: मोरक्को के सहारा रेगिस्तान में कुदरत का गजब करिश्मा देखने को मिला है. किसी ने उम्मीद भी नहीं की थी कि इस रेगिस्तान में कभी बारिश होगी. लेकिन इस वक्त यहां बाढ़ आ चुकी है. ताड़ के पेड़ों और रेत के टीलों के बीच नीले पानी की झील दिखने लगी है. वैज्ञानिक भी इस बारिश से हैरान हैं और इस एक दुर्लभ नजारा बता रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सहारा रेगिस्तान में बाढ़


मोरक्को के दक्षिण पूर्व में स्थित सहारा रेगिस्तान की दुनिया के सबसे शुष्क स्थानों में गिनती होती है. गौर करने वाली बात यह है कि गर्मियों के अंत में यहां शायद ही कभी बारिश होती है. मोरक्को सरकार ने कहा कि सितंबर में कई क्षेत्रों में दो दिन के भीतर ही वार्षिक औसत से अधिक बारिश हो गई. जबकि यहां सालाना औसतन 250 मिलीमीटर से कम बारिश होती है. इसमें टाटा भी शामिल है, जो सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक है. 


लोगों को आंखों पर यकीन नहीं हो रहा था


राजधानी रबात से लगभग 450 किलोमीटर दक्षिण में स्थित एक गांव टैगौनाइट में 24 घंटे की अवधि में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई. सहारा के रेगिस्तानी समुदायों को देखने के लिए मोटरगाड़ियों में आने वाले पर्यटकों के लिए यह एक अद्भुत नजारा था. रेत के टीलों और ताड़ के पेड़ों के आसपास बनी झीलों को देखकर उन्हें अपनी आंखों पर यकीन नहीं हो रहा था. 


30-50 सालों में पहली बार


मोरक्को के मौसम विज्ञान महानिदेशालय के हाउसिन यूआबेब ने कहा, "पिछले 30-50 सालों में पहली बार इतने कम समय में इतनी अधिक बारिश हुई है." यूएबेब ने कहा कि ऐसी बारिश, जिसे मौसम विज्ञानी एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय तूफान कह रहे हैं, वास्तव में आने वाले महीनों और वर्षों में क्षेत्र के मौसम की दिशा बदल सकती है क्योंकि हवा अधिक नमी बरकरार रखती है, जिससे अधिक वाष्पीकरण होता है और अधिक तूफान आते हैं. 


6 साल से झेल रहे थे सूखे का दंश


लगातार छह वर्षों के सूखे ने मोरक्को के अधिकांश हिस्सों के लिए चुनौतियां पैदा कर दी हैं जिससे किसानों को खेत खाली छोड़ने और शहरों और गांवों को पानी की खपत सीमित करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. इस भारी बारिश से संभवतः रेगिस्तान के नीचे स्थित बड़े भूजल भंडारों को फिर से भरने में मदद मिलेगी जिन पर रेगिस्तानी समुदाय पानी की आपूर्ति के लिए निर्भर रहते हैं. क्षेत्र के जलाशयों ने पूरे सितंबर में रिकॉर्ड दर पर फिर से भरने की सूचना दी. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि सितंबर की बारिश सूखे से राहत दिलाने में कितनी मदद करेगी. 


50 साल से सूखी पड़ी झील में आई बाढ़


हालांकि रेत और मरूद्यानों से बहते पानी ने मोरक्को और अल्जीरिया में 20 से अधिक लोगों की जान ले ली और किसानों की फसलों को भी नुकसान पहुंचाया. इससे सरकार को आपातकालीन राहत राशि आवंटित करने के लिए मजबूर होना पड़ा. नासा के उपग्रहों ने दिखाया कि ज़गोरा और टाटा के बीच एक प्रसिद्ध झील इरिकि झील में तेजी से पानी भर रहा है जो 50 वर्षों से सूखी पड़ी थी.


(एजेंसी इनपुट के साथ)