Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह ने इजरायल पर फिर बोला बड़ा हमला, बंदरगाह शहर हाइफा पर दागे 100 से ज्यादा रॉकेट
Advertisement
trendingNow12465272

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह ने इजरायल पर फिर बोला बड़ा हमला, बंदरगाह शहर हाइफा पर दागे 100 से ज्यादा रॉकेट

Israel Hezbollah War News: नसरल्लाह के मारे जाने के बाद कुछ दिनों तक चुप रहे आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने फिर से इजरायल पर बड़ा हमला बोला है. उसने आज उसके हाइफा शहर पर फिर रॉकेटों की बरसात कर दी.

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह ने इजरायल पर फिर बोला बड़ा हमला, बंदरगाह शहर हाइफा पर दागे 100 से ज्यादा रॉकेट

Israel Hezbollah War News in Hindi: लेबनान में सक्रिय शिया आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने मंगलवार को उत्तरी इजरायली के बंदरगाह शहर हाइफा पर अब तक का सबसे बड़ा अटैक किया. हिजबुल्लाह ने दोपहर में करीब आधे घंटे के अंदर ही हाइफा पर 100 से ज्यादा रॉकेट दाग दिए. इजरायल के आयरनडोम सिस्टम ने अधिकतर रॉकेटों को हवा में ही नष्ट कर दिया लेकिन कई रॉकेट हाइफा के उपनगरों किर्यत यम और किर्यत मोत्ज़किन में जाकर गिरे. इन हमलों के बाद हिजबुल्लाह ने कहा कि इजरायल के हमलों के बावजूद उसकी सैन्य क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ा है और वह अब भी यहूदी राष्ट्र को जख्म दे सकता है. 

अचानक आसमान में दिखने लगे रॉकेट 

बंदरगाह शहर हाइफा में रहने वाले इजरायलियों के लिए आज का दिन बहुत डरावना रहा. दोपहर में जब मौसम साफ था और नीला आसमान साफ चमक रहा था, तभी हिज्बुल्लाह ने रॉकेटों से उस पर हमला कर दिया. खतरे को आता देख इजरायली सेना के आयरन डोम मिसाइल सिस्टम अपने आप एक्टिव हो गए और उनसे निकली मिसाइलें आने वाले रॉकेटों को नष्ट करने के लिए आसमान में जाने लगीं. 

कामकाज छोड़कर बम शेल्टर्स भागे लोग

इसके साथ ही पूरे हाइफा में सायरन गूंजने लगे, जिन्हें सुनते ही लोग अपने कामकाज छोड़कर तुरंत पास के बम शेल्टरों की ओर भागने लगें. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि 70 साल की एक महिला छर्रे गिरने से बांह में घायल हो गई थी. उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया. 

हाइफा में कई घरों को पहुंचा नुकसान

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, हिजबुल्लाह के रॉकेट हमलों में कई घरों को नुकसान पहुंचा है. पुलिस ने लोगों ने आपातकालीन निर्देशों का पालन करने की सलाह दी है. हिजबुल्ला ने यह हमला तब किया, जब इजरायली सेना ने ऐलान किया कि वह बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले कर रहा है. 

'हमारे लड़ाके इजरायल से भिड़ने को तैयार'

रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडर्स में से एक नईम कासिम ने जोर देकर कहा कि हिजबुल्लाह की सैन्य क्षमताएं बरकरार हैं. उसने कहा कि लेबनान में इज़रायली सैनिकों के साथ संघर्ष के लिए हिजबुल्लाह के लड़ाके तैयार हैं. अज्ञात स्थान से जारी वीडियो संदेश में कासिम ने कहा कि हम सैकड़ों रॉकेट और दर्जनों ड्रोन दाग रहे हैं. हमारे फाइटर्स अग्रिम मोर्चों पर तैनात हैं. कासिम ने दावा किया कि पिछले हफ्ते लेबनान में जमीनी घुसपैठ शुरू करने के बाद इजरायली सेना आगे नहीं बढ़ पाई है. 

सिकुड़ती जा रही हिजबुल्लाह की ताकत- याओव गैलंट

वहीं इजरायल के रक्षा मंत्री याओव गैलंट ने कहा कि हिजबुल्लाह अब बिना सिर का संगठन है. उसके सरगना नसरल्लाह समेत सभी बड़े कमांडर्स मारे जा चुके हैं. इसके बाद उसमें फैसले लेने वाला कोई नहीं है. उसके बाकी बचे लोग भी जल्द ही मारे जाएंगे. हम अपने दुश्मनों को छोड़ने वाले नहीं हैं. उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह की सैन्य ताकत धीरे- धीरे सिकुड़ती जा रही है. 

लेबनान के लोग हिजबुल्लाह से खुद को करें आजाद- नेतन्याहू

वहीं इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायली सेना हिजबुल्लाह की लीडरशिप को खत्म कर चुकी है. अपने रिकॉर्डेड वीडियो मैसेज में नेतन्याहू ने कहा कि हमने हिजबुल्लाह की क्षमताएं कम कर दी हैं. हमने नसरल्लाह समेत उसके उत्तराधिकारियों को मार गिराया है. इस दौरान नेतन्याहू ने लेबनान के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें हिजबुल्लाह के बंधन से खुद को आजाद करना चाहिए.

Trending news