France Violence News: फ्रांस में पुलिस की गोलीबारी में मारे गए किशोर की नानी ने पांच दिनों से जारी हिंसा के बाद प्रदर्शनकारियों से रविवार को शांति की अपील की. वहीं, प्राधिकारियों ने एक उपनगरीय मेयर के घर पर हमले की आलोचना की जिसमें उनके परिवार के सदस्य घायल हो गए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नैनटेरे के उपनगर में पुलिस की गोलीबारी में मारे गए 17 वर्षीय नाहेल की नानी नादिया ने फ्रांस के समाचार प्रसारक बीएफएम टीवी को टेलीफोन पर दिए इंटरव्यू में कहा, ‘खिड़कियों, बसों…स्कूलों में तोड़फोड़ मत करिए.हम चीजों को शांत करना चाहते हैं.’ उन्होंने कहा कि वह उनके नाती की हत्या करने वाले अधिकारी से गुस्सा हैं लेकिन सामान्य तौर पर सभी पुलिसकर्मियों से नहीं और उन्होंने न्यायिक प्रणाली पर भरोसा जताया.


नाहेल को शनिवार को दफनाया गया. नाहेल की मौत के बाद भड़की हिंसा अब कमजोर पड़ती नजर आ रही है.


45,000 पुलिस अधिकारियों को किया जाएगा तैनात
गृह मंत्री गेराल्ड डर्मानिन ने बताया कि 45,000 पुलिस अधिकारियों को पूर्व फ्रेंच कॉलोनियों से जुड़े और कम आय वर्ग वाले इलाकों में रहने वाले लोगों के खिलाफ भेदभाव को लेकर आक्रोश से निपटने के लिए सड़कों पर फिर से तैनात किया जाएगा. नाहेल अल्जीरिया मूल का था.


राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने रविवार रात को विशेष सुरक्षा बैठक की और उनकी सोमवार को संसद के दोनों सदनों के प्रमुख तथा मंगलवार को प्रदर्शनों से प्रभावित 220 शहरों के मेयरों के साथ बैठक करने की योजना है.बैठक में शामिल एक अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मैक्रों उन वजहों का विस्तारपूर्वक आकलन भी करना चाहते हैं जिसके कारण हिंसा हुई.


रविवार को 78 लोग गिरफ्तार
गृह मंत्रालय ने बताया कि पुलिस ने रविवार को देशभर से 78 लोगों को गिरफ्तार किया. प्रदर्शनकारियों ने देर रात को उपनगर हे-लेस रोजेज में मेयर के आवास को निशाना बनाया था जिस पर फ्रांसीसी प्राधिकारियों ने आक्रोश जताया.


मेयर विंसेंट जीनब्रून ने कहा कि देर रात करीब डेढ़ बजे हुए हमले में उनकी पत्नी और उनके बच्चे घायल हो गए.जब हमला हुआ उस वक्त उनके परिवार के सदस्य घर में सो रहे थे और वह ‘टाउन हॉल’ में हिंसा की निगरानी कर रहे थे.


हिंसा के सोशल मीडिया जिम्मेदार-मैक्रों
मैक्रों ने हिंसा भड़काने के लिए सोशल मीडिया को जिम्मेदार ठहराया है. गौरतलब है कि मंगलवार को वाहनों की जांच के दौरान गोलीबारी में नाहेल की मौत होने की घटना का एक वीडियो भी सामने आया.वीडियो में दो अधिकारी कार की खिड़की के पास खड़े दिख रहे हैं, जिनमें से एक ने चालक पर बंदूक तान रखी है.जैसे ही किशोर आगे बढ़ता है, अधिकारी गोली चला देता है.


(इनपुट – न्यूज एजेंसी: भाषा)