वाशिंगटन: अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु हथियारों को नष्ट करने के लिए अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं. अमेरिका इस मामले में अभी भी उत्तर कोरिया की कार्रवाई का इंतजार कर रहा है. ये परमाणु हथियार अमेरिका और क्षेत्र में अन्य देशों के लिए खतरा हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेंस ने बुधवार को अमेरिकी राजदूतों के एक वैश्विक सम्मेलन में यह बयान दिया. उनका यह बयान इसलिए भी अहम है क्योंकि व्हाइट हाउस राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच एक अन्य शिखर वार्ता की तैयार कर रहा है. दोनों नेताओं ने हाल ही में पत्रों का आदान-प्रदान किया था.


किम और ट्रंप ने 12 जून को सिंगापुर में एक ऐतिहासिक शिखर वार्ता की थी जहां उन्होंने 'पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण' की प्रतिबद्धता जताई थी. पेंस ने कहा कि अमेरिका इस बात का इंतजार कर रहा है कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों को नष्ट करें.


उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने किम के साथ संवाद शुरू कर दिया है तो हम उत्तर कोरिया द्वारा अपने परमाणु हथियारों को नष्ट करने के लिए ठोस कदम उठाए जाने का इंतजार कर रहे हैं जो हमारे लोगों तथा क्षेत्र में हमारे सहयोगियों के लिए खतरा हैं.’’