China News in Hindi: चीन की नई मिसाइल अमेरिका तक मार कर सकती है. बुधवार को चीन ने प्रशांत महासागर में बुधवार को एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का परीक्षण किया है. चीनी रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल पर प्रतिरूपी आयुध (डमी वारहेड) लगाया था, जिसे समुद्र के एक निर्दिष्ट क्षेत्र में गिराया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह नयी मिसाइल अमेरिका की मुख्य भूमि तक पहुंच सकती है. उत्तर कोरिया ने इस महीने की शुरुआत में जापान सागर या पूर्वी सागर की ओर छोटी दूरी तक हमला करने वाली कई बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था. चीन परमाणु हथियारों का 'पहले इस्तेमाल न करने' की नीति पर कायम है.


यह भी पढ़ें: ड्रैगन के कब्जे में जाने वाला है 'जिन्नालैंड'! कुछ दिनों में PLA के बूटों से गूंजेगा PAK


रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस प्रक्षेपण से हथियारों के प्रदर्शन और सैन्य प्रशिक्षण की प्रभावशीलता की जांच की गई तथा वांछित लक्ष्य हासिल किए गए. बयान में कहा गया कि मिसाइल समुद्र के निर्दिष्ट क्षेत्र में ही गिरी. इसमें बताया गया कि वार्षिक प्रशिक्षण की एक नियमित व्यवस्था के तहत ही यह परीक्षण किया गया और संबंधित देशों को पहले ही इस बारे में जानकारी दे दी गई थी.


44 साल बाद चीन ने किया ICBM का सफल टेस्ट


ऐसा 44 साल में पहली बार हुआ है जब चीन ने समुद्र के ऊपर अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल वायुमंडलीय परीक्षण सफलतापूर्वक किया. चीनी अखबार 'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' में प्रकाशित खबर के अनुसार, चीन ने मई 1980 में अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल डीएफ-5 का परीक्षण किया था.


बयान में कहा गया, 'हमारी वार्षिक प्रशिक्षण योजना की एक नियमित व्यवस्था के तहत ही यह परीक्षण किया गया. यह अंतरराष्ट्रीय कानून और अभ्यास के अनुरूप है और किसी भी देश या लक्ष्य के खिलाफ नहीं है.' (भाषा इनपुट्स)


तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!