चीन में पालतू जानवरों (बिल्लियों और कुत्तों) की शादियां लोकप्रिय हो रही हैं. जानवरों को पालने का शौक और उन पर खर्च करने की इच्छा इस ट्रेंड को बढ़ा रही है. हालांकि सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद मानव विवाह को प्रोत्साहित करने की नीतियों को बहुत कम सफलता मिली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाल ही में ब्री और बॉन्ड, दो गोल्डन रिट्रीवर की भव्य शादी का आयोजन किया गया. एक खूबसूरत जगह पर हुए इस फंक्शन में रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, जानवरों के मालिक और कुत्ते के दोस्त शामिल हुए. जानवरों को साथ खेलने और खाना हमेशा बांट कर खाने का वचन दिलवाया गया. 


ब्री के मालिक राई लिंग ने कार्यक्रम के बाद रॉयटर्स से कहा, ‘लोग शादियां करते हैं. कुत्तों की शादियाँ क्यों नहीं हो सकतीं?’


एक विशेष समारोह
लिंग और उसकी गर्लफ्रेंड गिगी चेन ने कुत्ते के समारोह की सावधानीपूर्वक योजना बनाई. प्रोफेशनल फोटोग्राफरों को काम पर रखा, शादी की बुकलेट डिज़ाइन कीं और 800 युआन (9,187.44 INR) का कस्टम-मेड केक मंगवाया.


यांग ताओ, जिनकी शंघाई स्थित पेट बेकरी ने केक तैयार किया, ने कहा, ‘मुझे लगता है कि कुत्तों की शादियाँ ज़्यादा से ज़्यादा होंगी.’ उन्होंने 2022 में अपनी बेकरी के लॉन्च होने के बाद से इसी तरह के कई ऑर्डर का ज़िक्र किया.


चीन में पालतू जानवरों का बढ़ता बाजार
2023 में, चीन में पालतू जानवरों पर खर्च 3.2% बढ़कर 279.3 बिलियन युआन ($38.41 बिलियन) हो गया. एक्यूटी नॉलेज पार्टनर्स के अनुसार, शहरी चीन में 116 मिलियन से ज़्यादा बिल्लियां और कुत्ते हैं. हर आठ में से एक शहरी चीनी के पास पालतू जानवर है.


चीन घटती जनसंख्या से परेशान
बता दें चीन सरकार घटती जनसंख्या से परेशान है. विवाह संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई तरह की योजनाएं चला रही हैं लेकिन उन्हें बहुत सफलता नहीं मिल रही हैं.


Photo courtesy: Reuters