बिश्‍केक (कि‍र्गिस्‍तान) : किर्गिस्‍तान की राजधानी में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन यानी एससीओ (SCO) शिखर सम्‍मेलन में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने राजनयिक प्रोटोकॉल तोड़ दिया. मौका था सम्‍मेलन के उद्घाटन समारोह का. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर साझा किए गए एक वीडियो में इस दौरान खान को समारोह में बैठे देखा गया, जबकि बाकी सभी देशों के प्रमुखों के हॉल में प्रवेश करने के दौरान लोग उनके स्‍वागत के लिए खड़े थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उद्घाटन समारोह के दौरान सभी देशों के प्रमुख एक-एक कर हॉल में प्रवेश कर रहे थे. इस दौरान वहां मौजूद सभी लोग खड़े होकर तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्‍वागत कर रहे थे. हालांकि इस दौरान केवल इमरान खान ही अकेले ऐसे शख्‍स थे, जो कुर्सी पर बैठे थे. हालांकि उन्‍हें थोड़ी देर बाद यह समझ में आ गया कि पूरे समारोह में अकेले वह ही हैं, जो वहां बैठे हुए हैं और बाकी सभी खड़े हुए हैं. इसके तुरंत बाद वह खड़े हुए, लेकिन फि‍र बैठ गए. 


देखें वीडियो...



 


इससे पहले खान ने इस महीने की शुरुआत में सऊदी अरब में आयोजित 14वें ओआईसी शिखर सम्मेलन में भी उन्‍होंने राजनयिक प्रोटोकॉल तोड़ा था. सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज के साथ शिखर बैठक के दौरान इमरान खान ने किंग के दुभाषिये से बात की थी और यह संदेश का सऊदी किंग को अनुवादित किए जाने से पहले ही वह वहां से चले गए थे. इस वीडियो को सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित किया गया था और खान की आलोचना की गई थी. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित खान और एससीओ सदस्य देशों के नेता किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं.