इस्लामाबाद: आतंकवादी गुट अलकायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन के पाकिस्तान के एबटाबाद में छिपे होने की जानकारी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई को नहीं थी. पाकिस्तानी अखबार 'द न्यूज' की रिपोर्ट के मुताबिक, शीर्ष स्तर के एक सुरक्षा अधिकारी (सेवानिवृत्त) ने बताया कि आईएसआई के पास ओसामा बिन लादेन के एबटाबाद में होने की जानकारी नहीं थी. रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाल ही में एक टेलीविजन साक्षात्कार के दौरान वाशिंगटन में कहा कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी से मिली जानकारी से सीआईए को ओसामा बिन लादेन के करीब पहुंचने में मदद मिली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर सेवानिवृत्त अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान अपने रुख पर कायम है कि आईएसआई को ओसामा के पाकिस्तान में होने की जानकारी नहीं थी. इमरान खान ने कहा कि आईएसआई ने सीआईए को जानकारी दी जिससे अमेरिका को 2011 में आतंकी गुट के सरगना का पता लगाने और उसे मारने में मदद मिली.


रिपोर्ट के अनुसार, खान के बयान से विवाद पैदा हो गया है और कई राजनेताओं ने इमरान के इस दावे की आलोचना की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि आईएसआई द्वारा जानकारी देने के संबंध में प्रधानमंत्री का बयान संभव है कि पहले से ज्ञात तथ्य के संदर्भ में हो कि पाकिस्तान ने लादेन के सहयोगी अबू अहमद अली कुवैती द्वारा इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर की जानकारी साझा की थी.


रिपोर्ट में कहा गया है कि डॉन में प्रकाशित एक खबर के अनुसार, सीआईए ने 2009 से लेकर 2010 के दौरान पाकिस्तान को चार फोन नंबर दिए थे लेकिन यह नहीं बताया कि वह किसकी तलाश कर रही है.  ये नंबर हमेशा बंद रहते थे.