Passenger With No Flying Experience: अमेरिका के फ्लोरिडा से एक अजब-गजब घटना सामने आई है. पाम बीच इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Palm Beach International Airport) पर सेसना कारवां नाम के प्लेन की सेफ लैंडिंग चर्चा का विषय बनी हुई है. 'द मिरर' में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार एक यात्री ने ट्रैफिक कंट्रोलर्स (Traffic Controllers) की मदद से प्लेन की सेफ लैंडिंग कराई.


पायलट ने खोया होश


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस पैसेंजर ने ट्रैफिक कंट्रोल को इस बात की जानकारी दी कि सेसना कारवां (Cessna Caravan) का पायलट होश में नहीं है. पायलट की मेडिकल इमरजेंसी (Medical Emergency) के कारण खराब हालत थी और प्लेन भी उस समय डेस्टिनेशन से 112 किलोमीटर की दूरी पर था. आपको बता दें कि इस प्लेन में 14 लोगों के बैठने की जगह होती है और इसे 346 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड (Speed) से उड़ाया जा सकता है.


ये भी पढें: 'सोने की लंका' के लोगों की ऐसी आपबीती, तस्वीरें देख हो जाएंगे भावुक


पैसेंजर ने संभाली कमान


ट्रैफिक कंट्रोल की तरफ से पोजीशन पूछे जाने पर पैसेंजर ने कहा कि उसे इसका कोई अंदाजा नहीं है. पैसेंजर ने कहा कि उसे सामने फ्लोरिडा कोस्ट (Florida Coast) दिखाई दे रहा है. ट्रैफिक कंट्रोल के डिस्पैचर ने पैसेंजर को प्लेन के विंग लेवल (Wing Level) को मेंटेन करने और कोस्ट के साथ चलने को कहा. साथ ही ट्रैफिक कंट्रोल के कर्मचारी प्लेन को लोकेट करने की कोशिश में जुट गए. कंट्रोलर्स ने प्लेन को नीचे लाने में पैसेंजर की मदद की और जल्द ही प्लेन को ट्रेस (Trace) कर लिया. कंट्रोलर्स की गाइडलाइंस से पैसेंजर प्लेन की सेफ लैंडिग में सफल रहा. 


ये भी पढें: रूस ने गलती से अपने ही सैनिकों पर बरपा दिया आग का कहर, यूक्रेन बोला- थैंक्यू



रेडियो पर किया अनाउंसमेंट


लैंडिंग के बाद रेडियो (Radio) पर कंट्रोलर को ये कहते हुए सुना गया कि कुछ पैसेंजर्स द्वारा एक प्लेन लैंड कराया गया है. ये अनाउंसमेंड सुनते ही लोग हैरान रह गए. एविएशन एक्सपर्ट (Aviation Expert) ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि सेसना कारवां को किसी ऐसे व्यक्ति ने सेफ लैंड करवाया जिसे कोई एयरोनॉटिकल एक्सपीरियंस (Aeronautical Experience) नहीं था. फिलहाल इस मामले की जांच की जा रही है. 


LIVE TV