King Charles III: इस देश की करेंसी में होने जा रहा बदलाव, किंग की तस्वीर वाले नोट का डिजाइन आया सामने

First look of banknotes bearing King Charles III revealed: ब्रिटेन (Britain) के बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank of England) ने मंगलवार को ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स तृतीय (King Charles III) की तस्वीर वाले बैंक नोटों के पहले सेट के डिजाइन का अनावरण किया गया है. यूके (UK) के प्रमुख सरकारी बैंक के मुताबिक 74 साल के महाराजा चार्ल्स तृतीय की तस्वीर 5, 10, 20 और 50 पाउंड मूल्यवर्ग के सभी चार पॉलीमर (प्लास्टिक) बैंक नोटों के मौजूदा डिजाइन पर दिखाई देगी. बैंक नोटों के मौजूदा डिजाइन में कोई अन्य परिवर्तन नहीं होगा जिसमें उनकी दिवंगत मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) की तस्वीर है.

श्वेतांक रत्नाम्बर Wed, 21 Dec 2022-1:55 pm,
1/5

महाराजा चार्ल्स तृतीय की तस्वीर वाले ऐसे नए करेंसी नोटों के अगले डेढ़ साल यानी जून 2024 तक चलन में आने की उम्मीद है. इसको लेकर देश का वित्त मंत्रालय और अन्य सभी जिम्मेदार एजेंसियां तेजी से काम कर रही हैं.

2/5

बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर एंड्रयू बेली ने कहा, ‘मुझे बहुत गर्व है कि बैंक हमारे नए बैंक नोटों का डिजाइन जारी कर रहा है जिसमें महाराजा चार्ल्स तृतीय की तस्वीर होगी.’ 

3/5

वहीं बैंक के आलाअधिकारियों की ओर से जारी बयान के मुताबिक महारानी यानी क्वीन एलिजाबेथ (द्वितीय) की तस्वीर वाले मौजूदा नोट समानांतर रूप से नियमित उपयोग में रहेंगे.

4/5

इस तरह के कॉइन भी ब्रिटेन के बाजारों में देखने को मिलेंगे. जिन पर किंग की तस्वीर होगी.

5/5

बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank of England) के अधिकारियों ने ये भी कहा, ‘यह एक बेहद महत्वपूर्ण क्षण है, क्योंकि महाराजा हमारे बैंक नोटों पर प्रदर्शित होने वाले दूसरे सम्राट हैं. वर्ष 2024 में प्रचलन में आते ही लोग इन नए नोटों का उपयोग कर सकेंगे.’

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link