Portugal health minister  resigned: कोरोना काल के दौरान भारत के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी देखने को मिली थी और तब सही वक्त पर इलाज न मिलने की वजह से कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी थी. हालांकि इसके लिए सीधे तौर पर किसी की जिम्मेदारी तय नहीं की गई और एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला. लेकिन पुर्तगाल में गर्भवती भारतीय महिला को देश के एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में भेजे जाने और इस दौरान उसकी मौत की घटना की जवाबदेही लेते हुए देश की स्वास्थ्य मंत्री मार्टा टेमिडो ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. यह भारतीय महिला टूरिस्ट के तौर पर पुर्तगाल घूमने गई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अस्पताल से शिफ्ट किया था मरीज


जानकारी के मुताबिक 34 साल भारतीय महिला को सैंटा मारिया अस्पताल से एंबुलेंस से दूसरे अस्पताल ले जाया जा रहा था और इसी दौरान उसे दिल का दौरा पड़ा. सैंटा मारिया अस्पताल में चाइल्ड केयर यूनिट (नियोनेटलॉजी) में जगह नहीं थी जिसके कारण उसे दूसरे अस्पताल ले जाया जा रहा था. बीबीसी ने अपनी एक रिपोर्ट में बुधवार को कहा कि पुर्तगाल में ये इकलौती घटना नहीं है. इस साल कई ऐसी घटनाएं हुई हैं जिनके लिए आलोचकों ने देश भर में अस्पतालों में चाइल्ड केयर यूनिट में कर्मचारियों की भारी कमी को जिम्मेदार ठहराया है.


टेमिडो 2018 से स्वास्थ्य मंत्री का पद संभाल रही थीं और देश में कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान हालात को बेहतर तरीके से संभालने का श्रेय उन्हें दिया जाता. है लेकिन मंगलवार को सरकार ने एक बयान जारी करके कहा कि टेमिडो ने यह महसूस किया है कि वह अब इस पद पर बनी नहीं रह सकतीं. पुर्तगाल की समाचार एजेंसी ‘लूसा’ ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि देश के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने कहा कि महिला का निधन वह निर्णायक घटना रही, जिससे टेमिडो ने इस्तीफा देने का फैसला लिया.


अस्पतालों में स्टाफ की भारी कमी


प्रसव और मातृ देखभाल इकाइयों में कर्मचारियों की भारी कमी और कुछ इकाइयों को बंद किए जाने, जिसके कारण महिलाओं को एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है, के लिए देश की सरकार की काफी आलोचना हुई जिसके बाद सरकार ने यह बयान दिया है. स्थानीय मीडिया की एक खबर के अनुसार पर्यटन के लिये आई गर्भवती महिला को लिस्बन के सैंटा मारिया अस्पताल से ले जाया जा रहा था क्योंकि अस्पताल की चाइल्ड केयर यूनिट में जगह नहीं थी. रिपोर्ट में डॉक्टर के हवाले से बताया गया कि महिला का तत्काल ऑपरेशन किया गया और उसने एक स्वस्थ शिशु को जन्म दिया. हालांकि अब महिला की मौत के मामले की जांच की जा रही है.


हाल के महीनों में पूरे पुर्तगाल में इसी तरह की कई घटनाएं हो चुकी हैं. ऐसी घटना में दो नवजातों की अलग-अलग जगह पर मौत शामिल है, जिनकी मां को एक से दूसरे अस्पतालों में ट्रांसफर करने के दौरान इलाज के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा था. स्थानीय आउटलेट आरटीपी से बात करते हुए, पुर्तगाली डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मिगुएल गुइमारेस ने कहा कि टेमिडो ने पद छोड़ दिया क्योंकि उनके पास मौजूदा संकट को हल करने का कोई तरीका नहीं था.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर