Roman History Facts: नमक (Salt) ऐसी चीज है जो दुनिया भर में बनने वाले खाने में इस्तेमाल किया जाता है. नमक के बिना खाने में स्वाद ही नहीं आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी नमक की कीमत इतनी थी कि उसे सैलरी के तौर पर लोगों को दिया जाता था. नमक का इस्तेमाल किसी मुद्रा के जैसे व्याापर में किया जाता था. नमक का ये दिलचस्प इतिहास आपको जरूर पढ़ना चाहिए. माना जाता है कि नमक की वफादारी से जुड़े डायलॉग और कहावतें शायद उसी जमाने से आईं और आज भी चल रही हैं. तब नमक को अर्थव्यवस्था (Economy) का अहम हिस्सा माना जाता था. आइए जानते हैं कि नमक और सैलरी का क्या कनेक्शन है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सैलरी और नमक का संबंध


आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि नमक की कीमत समझो. लेकिन आपके लिए शायद ये यकीन करना मुश्किल होगा कि कभी सैलरी के नाम पर लोगों को हर दिन मुट्ठी भर नमक दिया जाता था. और तो और लोग भी इसे पाकर खुश होते थे. जो काम बदले आज हम Salary पाते हैं उसका Salt से गहरा कनेक्शन है.


कब सैलरी के तौर पर दिया जाता था नमक?


बता दें कि रोमन साम्राज्य में ईसा पूर्व नमक का इस्तेमाल भोजन को प्रिजर्व करने और व्यापार करने में किसी मुद्रा की तरह किया जाता था. इतना ही नहीं रोमन साम्राज्य में नमक को सैनिकों को सैलरी के तौर पर भी दिया जाता था. ड्यूटी खत्म होने के बाद जब सैनिक घर जाते थे तो उनको एक मुट्ठी नमक दिया जाता था. Salary शब्द लैटिन भाषा के Salarium से आया है, इसका मतलब नमक के रूप में किया गया पेमेंट होता है.


नमक पर सबसे फेमस डायलॉग


नमक से जुड़ी तमाम कहावतें और शोले फिल्म वो डायलॉग आपने जरूर सुना होगा कि जब डाकू गब्बर सिंह से उसका गुर्गा कालिया कहता है कि सरदार, मैंने आपका नमक खाया है. तब गब्बर कहता है कि ले अब गोली भी खा. माना जाता है कि नमकहराम और नमकहलाली भी इसी से रिलेटेड है.