World News in Hindi: रूसी सरकार ने गुरुवार (14 सितंबर) को कहा कि वह एक जासूस के साथ सहयोग करने के आरोप में दो अमेरिकी राजनयिकों को निष्कासित कर रही है. क्रेमलिन के अनुसार, दोनों राजनयिकों ने एक रूसी नागरिक के साथ संपर्क बनाए रखा था जो अमेरिकी मिशन के लिए काम करता था और उस पर 'मुखबिर' होने का आरोप लगा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रूसी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि उसने अमेरिकी दूत लिन ट्रेसी को तलब किया और उन्हें निर्देश दिया कि दूतावास के प्रथम सचिव जेफरी सिलिन और दूसरे सचिव डेविड बर्नस्टीन को सात दिनों के भीतर देश छोड़ना होगा.


यूएस राजनयिकों पर अवैध गतिविधियों में शामिल होने का आरोप
सिलिन और बर्नस्टीन पर 'एक रूसी नागरिक, (रॉबर्ट) शोनोव के साथ मिलकर अवैध गतिविधियां संचालित करने' का आरोप लगाया गया.'


बयान में कहा गया, '(ट्रेसी को) इस बात पर भी जोर दिया गया कि मेजबान देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप सहित अमेरिकी राजनयिक मिशन की अवैध गतिविधियां अस्वीकार्य हैं और इन्हें सख्ती से दबाया जाएगा. रूसी पक्ष को उम्मीद है कि वाशिंगटन सही निष्कर्ष निकालेगा और टकराव वाले कदमों से बचेगा.'


बता दें शोनोव 25 वर्षों से अधिक समय तक सुदूर पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक में अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास के पेरोल पर था, जब तक कि मॉस्को ने 2021 में मिशन के स्थानीय कर्मचारियों को बर्खास्त करने का आदेश नहीं दिया.


देश की एफएसबी सुरक्षा सेवा द्वारा प्रकाशित एक कन्फेशन वीडियो में, शोनोव को यह स्वीकार करते हुए देखा जा सकता है कि सिलिन और बर्नस्टीन ने उनसे यूक्रेन में रूस के युद्ध प्रयास, 'नए क्षेत्रों के कब्जे', इसकी सैन्य लामबंदी और 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए कहा था.


स्लोवाकिया ने रूस के राजनयिक को निष्कासित किया
इस बीच पीटीआई भाषा के मुताबिक स्लोवाकिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय संधियों का उल्लंघन करने को लेकर देश की राजधानी ब्रातिस्लावा में रूसी दूतावास के एक राजनयिक को निष्कासित कर रहा है. उसने कथित उल्लंघन की कोई जानकारी नहीं दी. स्लोवाकिया के विदेश मंत्रालय ने कहा कि राजनयिक को 48 घंटे के भीतर देश छोड़ने का आदेश दिया गया है.