मेरेफा: यूक्रेन के उत्तर पूर्वी शहर खारकीव के पास मेरेफा में एक सामुदायिक केंद्र और एक स्कूल पर बमबारी में 21 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. मेरेफा के मेयर वेनियामिन सितोव ने बताया कि बृहस्पतिवार तड़के यह हमला हुआ. खारकीव क्षेत्र में भारी बमबारी हो रही है क्योंकि रूसी सेना क्षेत्र में बढ़त बनाने की कोशिश में है. यूक्रेन की आपात सेवा ने कहा कि कीव के उत्तर पूर्व चेर्नीहीव शहर में गोलाबारी में एक महिला, उसके पति और तीन बच्चों की मौत हो गई.


समझौते के मसौदे पर यूक्रेन की दो टूक


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कीव और मॉस्को के बीच एक शांति समझौता तैयार किया जा रहा है. इसका ठोस परिणाम इस बात पर निर्भर करता है कि क्रेमलिन युद्ध विराम स्वीकार करे. यह बात यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने कही है. फ्रांस की सरकार ने रूस पर बातचीत का नाटक करने का आरोप लगाया है. वार्ता में यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे रेजनिकोव ने कहा कि तकनीकी काम में प्रगति हो रही है लेकिन किसी भी संभावित समझौते के लिए रूस को अपना हमला रोकना होगा.


'रूस के अब तक 14000 सैनिक मारे गए'


यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि यूक्रेन के सैन्यकर्मियों ने 24 फरवरी से शुरू हुए रूस के हमले के बाद से अब तक यानी 17 मार्च तक उसके लगभग 14 हजार सैनिकों को मार गिराया है. यूक्रेनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि युद्ध के शुरू होने के बाद से यूक्रेन ने रूस के 86 विमान और 108 हेलिकॉप्टर भी तबाह कर दिए हैं. मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि अब तक रूस को 444 टैंक, 1435 बख्तरबंद युद्ध वाहन और तीन युद्धपोत का नुकसान भी हो चुका है.


रूस-यूक्रेन युद्ध में प्रमुख घटनाक्रम:


- रूसी हवाई हमले में मारियुपोल थिएटर को निशाना बनाया गया जहां सैकड़ों लोग शरण लिए हुए थे, हताहतों की संख्या स्पष्ट नहीं.


- रूसी मानवीय प्रस्ताव पर मतदान से पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक.


- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पुतिन को ‘युद्ध अपराधी’ कहा, लेकिन यह निर्धारित करने के लिए जांच अभी शुरू ही हुई है.


- सस्ते लेकिन घातक तुर्की ड्रोन से यूक्रेन की सुरक्षा मजबूत हुई है.


- फिलिस्तीनियों ने यूक्रेन के युद्ध पीड़ितों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की.


- जेलेंस्की ने अमेरिका में महाभियोग की सुनवाई के करीब दो साल बाद रिपब्लिकन और डेमोक्रेट को एकजुट किया.


(AP इनपुट के साथ)


LIVE TV