Syria News: अमेरिकी सेना ने मंगलवार को कहा कि एक रूसी विमान ने सीरिया के ऊपर अमेरिकी ड्रोन पर फायरिंग की और उसके प्रोपेलर को क्षतिग्रस्त कर दिया. यूएस एयर फ़ोर्स सेंट्रल के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एलेक्स ग्रिनकेविच ने एक बयान में खुलासा किया कि रविवार को, आईएसआईएस को हराने के मिशन पर निकले यूएस एमक्यू-9 ड्रोन के करीब से रूसी लड़ाकू विमान ने खतरनाक तरीके से उड़ान भरी, उसे परेशान किया और सीधे ऊपर की स्थिति से फ्लेयर्स तैनात किए, जिससे विमानों के बीच केवल कुछ मीटर की दूरी रह गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूएस एयर फोर्सेज सेंट्रल के प्रमुख ने कहा, ‘रूसी फ्लेयर्स में से एक ने यूएस एमक्यू-9 पर हमला किया, जिससे इसके प्रोपेलर को गंभीर नुकसान पहुंचा. सौभाग्य से, एमक्यू-9 क्रू उड़ान को बनाए रखने और विमान को अपने घरेलू बेस पर सुरक्षित रूप से वापस लाने में सक्षम था.’


हमारे मिशन में पड़ रही है बाधा
लेफ्टिनेंट जनरल एलेक्स ग्रिनकेविच ने कहा, ‘उड़ान सुरक्षा के प्रति रूसी लड़ाकू की घोर उपेक्षा आईएसआईएस की स्थायी हार सुनिश्चित करने के हमारे मिशन में बाधा डालती है. हम सीरिया में रूसी सेना से इस लापरवाह, अकारण और गैर-पेशेवर व्यवहार को तत्काल समाप्त करने का आह्वान करते हैं.’


रविवार की घटना सीरिया के ऊपर उड़ान भर रहे रूसी लड़ाकू विमानों और अमेरिकी विमानों के बीच मुठभेड़ों की श्रृंखला में नवीनतम है.


मार्च में भी हुई थी ऐसी ही घटना
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इसी तरह की एक घटना मार्च में काला सागर के ऊपर हुई थी, एक रूसी Su-27 फाइटर जेट ने अमेरिकी ड्रोन पर हमला किया था, जिससे उसके प्रोपेलर को नुकसान पहुंचा और वह पानी में गिर गया.


पिछले हफ्ते, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने कहा कि अमेरिकी विश्लेषक आक्रामक रूसी कार्रवाइयों में वृद्धि के पीछे संभावित कारणों की जांच कर रहे हैं. सीएनएन के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि सीरिया में कुछ घटनाएं दो घंटे तक चलीं.


(इनपुट –न्यूज एजेंसी- ANI)