American Chopper Taliban Crash: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक बड़ी दुर्घटना हुई है. तालिबानी लड़ाके काबुल में हेलिकॉप्टर उड़ाने की ट्रेनिंग ले रहे थे जिसके बाद अचानक से हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया. तालिबानी रक्षा मंत्रालय ने इस घटना की जानकारी दी है. तालिबानी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इनायतुल्ला खौवाराज्मी ने कहा है कि नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी में हमारे लड़ाके अमेरिकन ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर (Black Hawk Helicopters) उड़ाने की ट्रेनिंग ले रहे थे. ट्रेनिंग के दौरान हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया. जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई और 5 लोग घायल हो गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिकी सेना के हैं ये हथियार


अमेरिकी सेना को अफगानिस्तान छोड़ कर निकले हुए सालभर से ज्यादा का वक्त हो चुका है. जब अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से बाहर निकल रही थी तो उसने बड़ी मात्रा में हथियार, बख्तरबंद वाहन, हेलीकॉप्टर्स, रॉकेट लॉन्चर और लड़ाकू विमान वहीं छोड़ दिए थे जिनमें ज्यादातर को डैमेज कर दिया गया था. इस बात का अब तक पता नहीं चला है कि उनमें कितने हथियार ठीक से काम कर रहें हैं और कितने खराब खराब कंडीशन में है. अब भी अक्सर अमेरिकी हथियारों के साथ कई बार तालिबानी लड़ाकों को देखा जाता है. ये वही हथियार हैं जिसे अमेरिकी सेना छोड़कर वहां से निकल गई थी.


तालिबान ने हथियारों पर कर लिया कब्जा


अफगानिस्तान पर तालिबान का जब कंट्रोल हुआ तो तालिबानियों ने सभी हथियारों को खुद के कब्जे में ले लिया. तालिबान के लड़ाके अक्सर इसे चलाने की कोशिश करते रहते हैं और उसके लिए ट्रेनिंग लेते हैं. तालिबान इन हथियारों को पहचानने में इसलिए भी धोखा खा जाता है क्योंकि ये ऊपर से ठीक दिखते हैं लेकिन अंदर से ये कबाड़ पड़े हुए हैं. इन हथियारों में से किसी के कुछ पार्ट गायब कर दिए गए हैं तो कुछ के सॉफ्टवेयर से छेड़छाड़ किया गया. अब तालिबान लड़ाके इन हथियारों को चलाकर खुद को ही नुकसान पहुंचा रहे हैं.



(इनपुट: एजेंसी)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर