Churchill office: दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे विंस्टन चर्चिल का लंदन स्थित पुराना युद्ध कार्यालय (ओडब्ल्यूओ) अब एक लक्जरी होटल की शक्ल में फिर से खुल गया है. हिंदुजा समूह के स्वामित्व वाले इस होटल का उद्घाटन मंगलवार शाम को एक संगीत कार्यक्रम के साथ हुआ. मशहूर संगीतकार लॉर्ड एंड्रयू लॉयड वेबर एवं एंड्रिया बोसेली की शानदार प्रस्तुति ने इस कार्यक्रम को यादगार बना दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स तृतीय की बहन राजकुमारी ऐन ने ओडब्ल्यूओ होटल का औपचारिक तौर पर उद्घाटन किया. उनके साथ हिंदुजा समूह के सह-चेयरमैन जी पी हिंदुजा भी मौजूद थे.



इस कार्यक्रम में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी थोड़ी देर के लिए पहुंचे थे. कई सांसद, उद्यमी, होटल कारोबारी और फिल्म एवं टेलीविजन जगत के सितारे भी इसमें शामिल हुए.


हिंदुजा समूह ने 120 कमरों वाली इस युद्धकालीन इमारत का अधिग्रहण आठ साल पहले किया था. डाउनिंग स्ट्रीट के ठीक सामने व्हाइटहॉल पर बनी इस पुरानी इमारत से ही चर्चिल ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन का नेतृत्व संभाला था.



इस इमारत का निर्माण वर्ष 1906 में हुआ था और इसका डिजाइन वास्तुकार विलियम यंग ने बनाया था. इसे नया रंग-रूप देकर एक आलीशान होटल के तौर पर विकसित किया गया है और रैफल्स लंदन का नाम दिया गया है. इसका संयुक्त रूप से विकास हिंदुजा समूह और फ्रांसीसी होटल कंपनी एकॉर ने किया है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)