Ajab Gajab village in World: रहस्यों से भरी इस दुनिया में ऐसी कई चीजें हैं जिन पर भरोसा करना बहुत मुश्किल है. अगर आपसे कहा जाए कि इसी दुनिया में एक ऐसा भी गांव है, जहां पर पैदा होने के बाद हर एक बच्चा अंधा हो जाता है तो शायद ही आप इस पर भरोसा करेंगे, लेकिन एक कदम आगे जाकर अगर आपसे यह कहे कि इस गांव का हर एक जानवर भी अंधा ही है तो यह आपको ज्यादा हास्यास्पद लगेगा. आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन यह बात बिल्कुल सच है. मैक्सिको में एक ऐसा गांव है, जहां पर पैदा होने वाला हर एक बच्चा अंधा हो जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन सा है ये गांव?


यह बात बेहद चौंकाने वाली है लेकिन मैक्सिको के टिल्टेपक गांव (Blind village in Mexico) में रहने वाली जनजाति का हर एक सदस्य अंधा है. इसे दुनिया के रहस्यमयी गांवों की लिस्ट में शामिल किया जाता है. जब कोई बच्चा यहां पैदा होता है, तब उसकी आंखें ठीक होती है लेकिन धीरे-धीरे उसकी आंखों की रोशनी जाने लगती है और अंत में वह अंधा हो जाता है. टिल्टेपक गांव (Tiltepec village) की जनजाति के बड़े-बुजुर्ग बताते हैं कि इस गांव मे एक शापित पेड़ है जो इस अंधेपन की वजह है. लावजुएला नाम के इस पेड़ को देखने के बाद लोग ही नहीं बल्कि जानवर भी अंधे हो जाते हैं. हांलाकि, यह केवल एक अंधविश्वास मात्र ही है. स्थानीय लोगों से इतर वैज्ञानिक यहां के अंधेपन की वजह कुछ और ही मानते हैं.


क्या कहते हैं वैज्ञानिक?


स्थानीय लोगों से इतर वैज्ञानिकों का मानना है कि यहां पर एक विशेष प्रजाति की जहरीली मक्खी पाई जाती है जिसके काटने की वजह से यहां के लोग धीरे-धीरे अंधे होने लगते हैं और यही मक्खी जानवरों के अंधे होने की वजह भी बनती है. मैक्सिकन गवर्नमेंट ने यहां के लोगों की भलाई के लिए कई प्रयास किए लेकिन सारी कोशिशें विफल रहीं. टिल्टेपक गांव में रहने वाली जनजाति को दूसरी जगहों पर बसाया गया लेकिन वातावरण प्रतिकूल होने की वजह से नई जगहों पर रहने में लोगों को दिक्कत आने लगी. वर्तमान समय में इन्हें इनके हालात पर छोड़ दिया गया है.