वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से दावेदारी की आकांक्षी और पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड ने कहा कि सीरियाई राष्ट्रपति बसर अल-असद अमेरिका के 'दुश्मन नहीं' हैं और युद्ध प्रभावित यह देश अमेरिका के लिए कोई ‘प्रत्यक्ष’ खतरा पैदा नहीं करता. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से 2020 में राष्ट्रपति पद की दावेदारी के लिए हाल में अपना अभियान शुरू करने वाली 37 वर्षीय गबार्ड की पूर्व में 2017 में असद से मुलाकात के लिए आलोचना हो चुकी है. सीरियाई नेता पर वहां चल रहे गृहयुद्ध के दौरान हजारों सीरियाई नागरिकों की मौत का जिम्मेदार होने का आरोप है. 


हवाई से प्रतिनिधि सभा के लिए निर्वाचित गबार्ड ने बुधवार को एमएसएनबीसी से कहा 'असद अमेरिका के दुश्मन नहीं हैं क्योंकि सीरिया अमेरिका के लिये सीधे तौर पर कोई खतरा पैदा नहीं करता.'


जब उनसे पूछा गया कि करीब पांच वर्षों तक चले गृहयुद्ध के दौरान अपने ही लोगों पर रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के आरोपी असद क्या अमेरिका के शत्रु हैं, गबार्ड ने कहा, 'आप इसकी जैसे चाहें वैसे व्याख्या कर सकते हैं.' उन्होंने कहा, ‘मेरा कहना है कि चाहे यह सीरिया हो या कोई दूसरा देश, हमें यह देखने की जरूरत है कि कैसे उनके हित हमारे हितों से जुड़े हैं या उनके विपरीत हैं.’


जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि असद अच्छे आदमी हैं, गबार्ड ने कहा, ‘नहीं, मुझे नहीं लगता’. क्या पुतिन अमेरिका के शत्रु हैं, यह पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'हां'.


(इनपुट - भाषा)