Turkey News: तुर्की की सत्तारूढ़ पार्टी ने शुक्रवार को संसद में एक विधेयक पेश किया जिसका उद्देश्य लाखों आवारा कुत्तों को पकड़ना है। इस योजना ने पशु प्रेमियों को चिंतित कर दिया है। उनका कहना है कि सामूहिक नसबंदी अभियान कुत्तों को शेलटर में बंद करने से बेहतर समाधान होगा।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रॉयटर्स के मुताबिक AK पार्टी द्वारा प्रस्तावित ड्राफ्ट लॉ के तहत, नगर पालिकाओं को आवारा कुत्तों को सड़क से हटाकर शेल्टर्स में तब तक रखने का काम सौंपा जाएगा जब तक कि उन्हें गोद नहीं लिया जाता. आक्रामक कुत्तों या किसी भी ऐसे कुत्ते को मार दिया जाएगा जो इलाज योग्य नहीं है।


'सड़कें कुत्तों के रहने के लिए जगह नहीं
AK पार्टी के संसदीय समूह के अध्यक्ष अब्दुल्ला गुलेर ने कहा, 'सड़कें कुत्तों के रहने के लिए जगह नहीं हैं। लेकिन उन्हें अधिक योग्य शेल्टर्स में रहने का अधिकार है.'


बिल के पहले वर्जन, में कहा गया था कि सभी स्ट्रीट डॉग्स को एक महीने के भीतर मारा जा सकता है, लेकिन विपक्षी नेताओं सहित सार्वजनिक आक्रोश के बाद इस प्रावधान को हटा दिया गया. बता दें यह वर्जन महीनों पहले तुर्की मीडिया में लीक किया गया था.


देश में 40 लाख कुत्ते होने का अनुमान
ड्राफ्ट बिल के अनुसार, तुर्की में आवारा कुत्तों की आबादी 40,00,000 होने का अनुमान है, और पिछले 20 वर्षों में नगरपालिकाओं द्वारा 25,00,000 कुत्तों की नसबंदी की गई है।


मौजूद कानून के तहत, नगरपालिकाओं को सभी आवारा कुत्तों की नसबंदी और टीकाकरण करना होगा और उपचार के बाद उन्हें वहीं छोड़ना होगा, जहां वे पाए गए थे।


बिल के मुताबिक, वर्तमान में 322 एनिमल शेल्टर हैं, जिनमें कुल 105,000 कुत्तों को रखने की क्षमता है. ड्राफ्ट बिल में सभी नगर पालिकाओं को अपने वार्षिक बजट का कम से कम 0.3% पशु पुनर्वास सेवाओं और शेल्टर के निर्माण पर खर्च करने होंगे.


विधेयक में कहा गया कि नगर पालिकाओं को नए शेल्टर बनाने और मौजूदा शेलटर्स में सुधार करने के लिए 2028 तक का समय दिया जाएगा.


Photo courtesy- Reuters