Twitter Poll for Donald Trump Account Reactivation: ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने इसका चार्ज लेते ही पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट की इस प्लेटफॉर्म पर फिर से बहाली को लेकर चर्चाएं शुरू कर दी थीं. इसके लिए उन्होंने शनिवार से वोटिंग भी शुरू कराई. रविवार को वोटिंग खत्म होने के बाद ट्रंप का ट्विटर अकाउंट फिर से दिखने लगा, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को साफ किया कि बहुमत के बाद भी ट्विटर पर लौटने में अब उनकी कोई दिलचस्पी नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्रूथ सोशल को बताया ट्विटर से बेहतर


रिपब्लिकन यहूदी गठबंधन की वार्षिक नेतृत्व बैठक में एक पैनल द्वारा ट्विटर पर लौटने की योजना के बारे में पूछे जाने पर पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, ‘मुझे वापसी का कोई कारण नहीं दिखता है.’ उन्होंने कहा कि ‘वह अपने ट्रम्प मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप (TMTG) स्टार्टअप की ओऱ से विकसित ऐप ‘ट्रूथ सोशल’ पर बने रहेंगे, जिसका ट्विटर की तुलना में यूजर्स से बेहतर जुड़ाव है और यह अभूतपूर्व रूप से अच्छा कर रहा है. हालांकि ट्रंप के इस रिएक्शन पर ट्विटर की तरफ से अभी कोई जवाब नहीं आया है.


पिछले साल सस्पेंड हुआ था ट्रंप का ट्विटर अकाउंट


बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप पर चुनाव नतीजों के बाद कैपिटल हिल में दंगा भड़काने के आरोप लगे थे. उन आरोपों के बाद ही ट्विटर ने जनवरी 2021 में ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड कर दिया था. अब मस्क की ओर से अकाउंट एक्टिव करने को लेकर शुरू किए गए मतदान के बंद होने से 40 मिनट से भी कम समय पहले, करीब 14.8 मिलियन ट्विटर यूजर्स यानी 51.8% ने ट्रंप के अकाउंट को फिर से एक्टिव करने के पक्ष में मतदान किया. ट्रंप ने मंगलवार को 2024 में व्हाइट हाउस की रेस में फिर से शामिल होने का ऐलान किया था.


क्या है ट्रंप के ट्रूथ सोशल की स्थिति


ट्विटर पर अकाउंट सस्पेंड होने के बाद ट्रंप ने फरवरी में अपना ही एक प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था. इसका नाम उन्होंने ट्रूथ सोशल रखा था. ट्रुथ सोशल पर ट्रंप के करीब 45.7 लाख फॉलोअर्स हैं. ट्रुथ सोशल पर ट्रंप लगातार एक्टिव रहते हैं. यह ऐप पहले ऐप स्टोर पर था, धीरे-धीरे इसे इसी साल अक्टूबर में गूगल प्ले स्टोर पर भी लिस्ट किया गया.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर