UK News: ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी इस बार चुनाव में अपने इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज कर सकती है. सर्वे करने वाली एजेंसी YouGov ने सोमवार को लेबर पार्टी के लिए 194 सीटों के प्रचंड बहुमत की भविष्यवाणी की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रॉयटर्स के मुताबिक YouGov के सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि सेंटर-लेफ्ट लेबर पार्टी संसद में 422 सीटें जीतेगी, जिससे उन्हें 194 सीटों का बहुमत मिलेगा.


सुनक की पार्टी की हो सकती है बड़ी हार
स्काई न्यूज टेलीविजन के लिए किए गए YouGov पोल में प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के नेतृत्व में कंजर्वेटिव पार्टी को 140 सीटें जीतने की भविष्यवाणी की गई है. 


YouGov ने कहा कि यह 1906 के बाद से कंजर्वेटिवों के समर्थन में सबसे बड़ी गिरावट होगी. सर्वे के मुताबिक पार्टी का लंदन, उत्तर पूर्व, उत्तर पश्चिम और वेल्स सहित कई क्षेत्रों में ‘लगभग सफाया’ हो सकता है.  


1997 से भी बड़ी होगी लेबर पार्टी की जीत
अगर सर्वे में की गई भविष्यवाण सही होती है तो लेबर पार्टी की जीत 1997 में उसके पूर्व नेता टोनी ब्लेयर के बहुमत से बड़ी होगी. 2019 में आखिरी चुनाव में अपनी करारी हार के बाद कीर स्टारर के नेतृत्व वाली पार्टी को 222 सीटें मिल सकती है. वहीं कंजर्वेटिव पार्टी के लिए देश भर में 232 सीटों का नुकसान बताया जा रहा है.


लगभग दो सप्ताह के सघन प्रचार अभियान के बाद लेबर पार्टी की बड़ी बढ़त का संकेत देने वाले बजट सर्वे में नाकाम रहने के बाद यह लेटेस्ट सर्वे सुनक के लिए बड़ा झटका है.


वहीं बेहद कम आधार वाली विपक्षी लिबरल डेमोक्रेट पार्टी के भी इस चुनाव अपनी सीटें चार गुना कर 48 करने की उम्मीद जताई जा रही है.