UK Leeds Riots News:  ब्रिटेन के शहर लीड्स में गुरुवार शाम को अशांति फैल गई. हुड़दंगियों ने एक बस में आग लगा दी और एक पुलिस कार पर हमला किया, उसकी खिड़कियां तोड़ दी गईं और वाहन को पलट दिया गया.  वायरल फुटेज में लोगों को पुलिस व्हीकल पर चीजें फेंकते हुए देखा गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गृह सचिव, यवेट कूपर ने हिंसा की निंदा करते हुए कहा, 'इस तरह की अव्यवस्था के लिए हमारे समाज में कोई जगह नहीं है.' वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस ने इस घटना को 'गंभीर हिंसा' बताया.


बड़ी संख्या में पुलिस तैनात
देर शाम तक सैकड़ों लोग इलाके में जमा रहे, सड़कों पर कूड़ा-कचरा और अन्य मलबा बिखरा हुआ था. कई सड़कें बंद कर दी गई हैं और लोगों को हिंसाग्रस्त क्षेत्र में न जाने की सलाह दी गई है.


लीड्स के हरेहिल्स में गुरुवार की हिंसा के बाद बड़ी संख्या में पुलिस को तैनात किया गया.


बीबीसी के अनुसार हिंसा में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है.


लीड्स ईस्ट के सांसद रिचर्ड बर्गन ने एक्स पर कहा, 'मैं संसद से वापस लीड्स जा रहा हूँ और हरेहिल्स में चल रही घटना के बारे में पुलिस और चिंतित निवासियों के संपर्क में हूं.'


'सामुदायिक संबंधों को खराब करने की कोशिश'
वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस ने एक बयान में कहा, 'घटनास्थल पर बड़ी संख्या में पब्लिक ऑर्डर अधिकारियों को तैनात किया गया है, जो अभी भी जारी है.


बयान में आगे कहा गया, 'हम निवासियों को इस अव्यवस्था की वजहों के बारे में अटकलें लगाने से मना करने के लिए अपील करते हैं. हमारा मानना ​​है कि इस उपद्रव को सामुदायिक संबंधों को खराब करने के इरादे से कुछ आपराधिक तत्वों ने उकसाया है.


क्यों हुई हिंसा?
स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक एक रेस्तरां मालिक ने कहा कि एक स्थानीय बच्चे को चाइल्ड केयर ले जाया जा रहा था, जिसका विरोध किया गया.


द गार्डियन के मुताबिक पुलिस ने बताया कि उन्हें गुरुवार शाम 5 बजे लक्सर स्ट्रीट के एक पते पर बुलाया गया, उन्हें एजेंसी के कर्मचारियों और बच्चों से जुड़ी 'गड़बड़ी' के बारे में सूचना दी गई.


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, मौके पर काफी लोग इक्ट्ठा होने लगे जिसके बाद एजेंसी कर्मचारियों और बच्चों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने का फैसला किया गया. वहीं मौके पर और पुलिसकर्मियों को बुलाया गया.'


 


वे पुलिस की गाड़ी पर हमला कर रहे थे
द गार्डियन के मुताबिक एक फ़ार्मेसी डिस्पेंसर और हलेहिल्स लेन के पास रहने वाली रीसा ने कहा, 'वे पुलिस की गाड़ियों पर हमला कर रहे थे, पुलिस की गाड़ियों पर चीज़ें फेंक रहे थे – जो कुछ भी वे ज़मीन से उठा सकते थे। बगीचे से पत्थर, कूड़ा, पेय, कुछ भी.' उन्होंने बताया कि लोगों ने एक बस को रोक दिया और उस पर चीजें फेंकने लगे.


 


पुलिस ने कहा कि 'सभी अपराधों... जिसमें आग से वाहनों को नुकसान पहुंचाना भी शामिल है की पूरी जांच की जाएगी जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.'