वॉशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने वार्षिक स्टेट ऑफ यूनियन के संबोधन में बदले, प्रतिरोध और प्रतिशोध की राजनीति को खारिज करने का आह्वान किया है. ट्रंप ने वैध आव्रजकों की सराहना करते हुए कहा कि वह चाहते हैं कि लोग अमेरिका आएं, लेकिन उन्हें वैध तरीके से आना होगा. ट्रंप ने अपने भाषण में अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने का भी वादा किया. उन्होंने कहा कि कमरे में मौजूद अधिकतर लोगों ने इसके बनाने के पक्ष में मतदान किया,लेकिन दीवार कभी तक नहीं बनी. राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘अमेरिकी रोजगार और धन की’ चोरी बंद होनी चाहिए. राष्ट्रपति ट्रंप ने कांग्रेस से यूएस रेसीप्रोकल ट्रेड एक्ट पारित करने की बात भी कही जिससे उन्हें शुल्क लगाने की अधिक स्वतंत्रता मिले. उन्होंने बताया कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से 27-28 फरवरी को वियतनाम में मुलाकात करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'अवैध प्रवासियों को बर्दाश्त करना दया नहीं है बल्कि यह क्रूरता है'. डोनाल्ड ट्रंप


आप को बता दें कि नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित नादिया मुराद और वेनेजुएला में विपक्ष के नेता जुआन गुइडो के दूत अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन के लिए आमंत्रित अहम अतिथियों में शामिल हैं. परम्परा के अनुसार अमेरिकी कांग्रेस के 535 सदस्य वार्षिक भाषण में शामिल हुए हैं.


इसरो ने फ्रेंच गुएना से लॉन्च किया संचार उपग्रह GSAT-31


इस साल ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन में शामिल होने वालों में इराकी यजीदी महिला मुराद और वेनेजुएला के कार्लोस वेचीयो शामिल हैं. मुराद इस्लामिक स्टेट समूह के चंगुल से बचकर भागने में सफल रही थीं. इसके बाद से वह युद्ध के दौरान होने वाली यौन हिंसा के खिलाफ मुहिम चला रही हैं. अमेरिका कार्लोस को वॉशिंगटन में वेनेजुएला के शीर्ष राजनयिक के रूप में मान्यता देता है.