US Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए 2024 में होने वाला चुनावी मुकाबल काफी दिलचस्प  होने वाला है. चुनावपूर्व सर्वेक्षण कुछ ऐसा ही संकेत दे रहे हैं.  CNN के सर्वे में यह खुलासा हुआ है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने महत्वपूर्ण राज्यों - मिशिगन और जॉर्जिया - में प्रेसिडेंड जो बाइडेन पर बढ़त हासिल की है. दोनों राज्यों में व्यापक बहुमत वर्तमान राष्ट्रपति के कामकार और नीतियों को लेकर में नकारात्मक विचार रखता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नए सर्वे के मुताबिक इन दोनों के बीच राष्ट्रपति पद के लिए लिए मुकाबला होने पर जॉर्जिया में पंजीकृत मतादाताओं में से 44 फीसदी बाइडेन को जबकि 49 फीसदी ट्रंप को पसंद करेंगे. बता दें जॉर्जिया में बाइडेन 2020 में बहुत ही कम अंतर से बढ़त बना पाए थे.


मिशिगन में बाइडेन और ट्रंप के बीच अंतर अधिक
बता करें मिशिगन की तो यहां बाइडेन और ट्रंप के बीच अंतर कहीं ज्यादा है. गौरतलब है कि मिशिगन में बाइडने ने व्यापक अंतर से जीत हासिल की थी. हालांकि इस बार मामला अलग हो सकता है. सर्वे के मुताबिक जहां बाइडेन को 40% समर्थन मिला वहीं ट्रंप को 50% का समर्थन हासिल है.10% ने कहा कि वे किसी भी उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगे.


2020 में वोट न डालने वालों ने ट्रंप को चुना
काल्पनिक मुकाबले में बाइडेन के खिलाफ ट्रंप की ताकत उन मतदाताओं के समर्थन से काफी बढ़ गई, जो कहते हैं कि उन्होंने 2020 में मतदान नहीं किया था. इन मतदाताओं ने जॉर्जिया में 26 अंकों और मिशिगन में 40 अंकों से ट्रंप के पक्ष में बढ़त बनाई.


मिशिगन में केवल 35% और जॉर्जिया में 39% लोग बाइडेन की परफॉर्मेंस से खुश दिखे. दोनों राज्यों में बहुमत (जॉर्जिया में 54%, मिशिगन में 56%) का कहना है कि उनकी नीतियों ने देश में आर्थिक स्थिति खराब कर दी है.