IAN Storm USA: अमेरिका में तूफान दिनोंदिन कहर मचा रहे हैं. कुछ दिन पहले कनाडा में भी एक तूफान अया था, जिसने वहां जमकर तबाही मचाई थी. तब फिओना तूफान आने के दौरान हवाओं की रफ्तार काफी तेज थी. वहां पर बड़े-बड़े पेड़ गिर गए और कनाडा में लगभग पांच लाख से ज्यादा घरों की बिजली गुल हो गई थी. इस बार अमेरिका में फ्लोरिडा में तूफान आने की आशंका के बाद इमरजेंसी (Emergency) की घोषणा कर दी है. फ्लोरिडा में ट्रॉपिकल तूफान इयान (Tropical Storm Ian) की वजह से ये आपातकाल लगाया गया है. बताया जा रहा है कि इयान नाम का ये तूफान काफी शक्तिशाली हो सकता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शक्तिशाली हो रहा है इयान



ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इयान तूफान और मजबूत होने वाला है. हाल ही में यह तूफान केमैन द्वीप समूह के पास से गुजरा है. इसी महीने की 20 सितंबर को ये तूफान ग्रेड 3 में बदल गया था. अब ये आशंका जताई जा रही है कि ये तूफान 4 ग्रेड में तब्‍दील हो सकता है. 


सरकार ने किया अलर्ट


प्रशासन के अधिकारिक बयान के मुताबिक फ्लोरिडा में रहने वाले सभी लोगों को अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया गया है. इस तूफान से होने वाली तबाही को कम करने के लिए प्रशासन पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा है.


पोर्टो रीको में लगाई गई थी इमरजेंसी


उत्‍तरी अमेरिका स्थित केरेबियन देश पोर्टो रीको में भी कुछ समय पहले आपातकाल (Emergency) की घोषणा की गई थी. आपको बता दें कि ट्रॉपिकल तूफान फियोना (fiona cyclone) के खतरे को देखते हुए वहां इमरजेंसी लगाई गई थी. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर