Myanmar News: भारत ने मंगलवार को अपने नागरिकों को म्यांमार के रखाइन ( Rakhine) राज्य की यात्रा नहीं करने की सलाह दी. मंत्रालय ने एक एडवाइजरी में रखाइन में मौजूद भारतीय नागरिकों से कहा कि वे इसे तुरंत छोड़ दें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एडवाइजरी में कहा गया है, ‘सुरक्षा की बिगड़ती स्थिति, दूरसंचार के साधनों में व्यवधान और जरूरी चीजों की भारी कमी को देखते हुए, सभी भारतीय नागरिकों को म्यांमार के रखाइन राज्य की यात्रा नहीं करने की सलाह दी जाती है.’ विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘जो भारतीय नागरिक पहले से ही रखाइन में हैं, उन्हें तुरंत राज्य छोड़ने की सलाह दी जाती है.’


कैसे हैं रखाइन के हालात?
बता दें 1 फरवरी, 2021 को सेना ने तख्तापलट कर सत्ता पर कब्जा कर लिया था जिसके बाद से म्यांमार में लोकतंत्र की बहाली की मांग को लेकर व्यापक हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहा है. रखाइन राज्य और कई अन्य क्षेत्रों में पिछले साल अक्टूबर से सशस्त्र जातीय समूहों और म्यांमार की सेना के बीच भीषण लड़ाई चल रही है. म्यांमार की सेना अपने विरोधियों और सत्तारूढ़ शासन के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष करने वालों पर एयर स्ट्राइक कर रही है. 


दोनों पक्षों के बीच जारी लड़ाई में नवंबर के बाद से म्यांमार के कई प्रमुख कस्बों और भारत की सीमा लगे क्षेत्रों में तेजी से बढ़ी हैं. इसके मणिपुर और मिजोरम की सुरक्षा पर संभावित प्रभाव को लेकर नई दिल्ली में चिंताएं बढ़ गई हैं. 


गौरतलब है कि म्यांमार भारत के रणनीतिक पड़ोसियों में से एक है और यह उग्रवाद प्रभावित नागालैंड और मणिपुर सहित कई पूर्वोत्तर राज्यों के साथ 1,640 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है.