Narendra Modi Barack Obama meeting News in Hindi: पीएम मोदी की वाकपटुता और आपसी रिश्ते विकसित करने की कला से हर कोई वाकिफ है. इस कला का लाभ देश को भी खूब मिला है. अंतरराष्ट्रीय नेताओं से मुलाकात के दौरान वे देशों के भू- राजनीतिक विवादों को पाटने के लिए अपने जीवन के अनुभवों का सहारा लेते हैं. अब भारत के पूर्व विदेश सचिव और मौजूदा समय में अमेरिका में भारतीय राजदूत विनय क्वात्रा ने ऐसा ही एक दिलचस्प किस्सा बयां किया है. इसमें उन्होंने पीएम मोदी और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच अमेरिका में हुई मुलाकात के बारे में बताया है, जिसमें ओबामा ने मोदी से उनकी मां के निवास के बारे में पूछा था. तब पीएम मोदी ने जो जवाब दिया, उसे जानकर ओबामा हैरान रह गए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूर्व विदेश सचिव ने बताया पीएम मोदी की पहली अमेरिकी यात्रा का किस्सा


पीएम मोदी की जल्द होने वाली अमेरिकी यात्रा स पहले विनय क्वात्रा ने उनकी 2014 में हुई यूएस की पहली सरकारी विजिट को याद किया है. उन्होंने यह किस्सा, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'मोदी स्टोरी' पर शेयर किया है. इस पब्लिक प्लेटफार्म पर लोग अक्सर पीएम मोदी के जीवन से जुड़े अनुभव शेयर करते हैं. 


क्वात्रा ने बताया कि वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री के रूप में जब पीएम मोदी अमेरिका पहुंचे तो अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उनका स्वागत किया. इसके बाद दोनों नेताओं के बीच राजकीय बातचीत हुई. फिर पीएम मोदी और राष्ट्रपति बराक ओबामा मार्टिन लूथर किंग जूनियर का मेमोरियल देखने के लिए एक साथ रवाना हुए. यह ड्राइव करीब 10-12 मिनट की थी. 


एक ही गाड़ी में बैठकर मार्टिन लूथर मेमोरियल तक पहुंचे मोदी और ओबामा


मेमोरियल तक जाने के लिए पीएम मोदी और ओबामा, अमेरिकी राष्ट्रपति की लिमोजिन गाड़ी में एक साथ बैठे थे. इस दौरान दोनों में बातचीत शुरू हुई, जो थोड़ी देर में ही पारिवारिक हो गई. दोस्ताना माहौल में हो रही बातचीत के दौरान ओबामा ने पीएम मोदी से उनकी मां के बारे में पूछा कि वे कहां रहती हैं. उनकी देखभाल कौन करता है.


आपकी कार की साइज के बराबर मेरी मां का घर- पीएम मोदी


इस पर मुस्कुराते हुए पीएम मोदी ने ऐसी बात कह दी, जिसे जानकर ओबामा हैरान रह गए. मोदी ने कहा, राष्ट्रपति ओबामा, आप शायद इस पर यकीन न करें लेकिन मेरी मां के घर का आकार लगभग आपकी कार के साइज के बराबर का है. पीएम की विनम्रता और उनके परिवार की इस सादगी से अमेरिकी राष्ट्रपति दंग रह गए. असल में उनकी लिमोजिन का साइज बाकी कारों की तुलना में बड़ा था. इस साफगोई से ओबामा को पता चला कि मोदी कितने संघर्षों के बाद पीएम पद तक पहुंचे हैं. 


ओबामा ने मोदी को उपहार में दी स्वामी विवेकानंद वाली पुस्तक


इसके बाद दोनों नेताओं में घनिष्ठता बढ़ गई. मोदी की तरह ही ओबामा की गरीबी से उठकर अपने देश के सर्वोच्च नेता के पद तक पहुंचे थे. इस यात्रा के दौरान ओबामा ने पीएम मोदी को 1893 की विश्व धर्म संसद पर एक दुर्लभ पुस्तक उपहार में भी दी. इस पुस्तक में स्वामी विवेकानन्द का एक पेपर था.