World chess champion Carlsen alleges Niemann: वर्ल्ड चेस चैंपियन मैग्नस कार्लसन (Magnus Carlsen) ने एक बार फिर हंस नीमन पर चीटिंग करने का आरोप लगाया है और यह भी स्पष्ट किया है कि वह फिर कभी अमेरिकी ग्रैंडमास्टर के खिलाफ नहीं खेलना चाहते हैं. सोशल मीडिया पर एक बयान में, कार्लसन ने कहा कि नीमन ने सार्वजनिक रूप से जितना स्वीकार किया है, उससे कहीं अधिक चीटिंग इस गेम में की है. इस साल ही सिंकफील्ड कप में उनके साथ मैच के दौरान भी उन्होंने यही किया. बता दें कि 19 वर्षीय नीमन ने कार्लसन को हराकर एक बड़ा उलटफेर किया था. इसके बाद विश्व चैंपियन ने हार के बाद प्रतियोगिता से हटने का फैसला किया था. तब से कई अन्य ग्रैंडमास्टरों ने भी अमेरिकी नीमन पर खेल के दौरान धोखा देने का आरोप लगाया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आगे खेलने से किया इनकार


जूलियस बेयर जेनरेशन कप में कार्लसन ने एक बार फिर नीमन का सामना करते हुए एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया. दरअसल, नॉर्वेजियन ने सिर्फ एक चाल खेलने के बाद गेम को बीच में छोड़ दिया. कार्लसन ने ट्विटर पर अपने बयान में कहा,  अब तक मैं केवल अपने कार्यों के साथ ही बात कर पाया हूं, और उन कार्यों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि मैं नीमन के साथ शतरंज खेलने को तैयार नहीं हूं.


मैच के दौरान नीमन के आचरण को बतााया असामान्य 


उन्होंने कहा, 'जब नीमन को 2022 सिंकफील्ड कप के लिए आखिरी मिनट में आमंत्रित किया गया था, तो मैंने इस आयोजन से पहले वापस लेने पर दृढ़ता से विचार किया. आखिरकार मैंने खेलना चुना'. वहीं नीमन ने इन आरोपों पर कहा कि 'पहले गैर-प्रतिस्पर्धी खेलों में मैंने बेशक चीटिंग की है, लेकिन कार्लसन के खिलाफकोई चीटिंग नहीं की है. हालांकि, कार्लसन ने कहा कि सेंट लुइस में उनके मैच के दौरान उनका आचरण "असामान्य" था और वह पूरी तरह से खेल पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे थे. 'उनकी ओवर-द-बोर्ड प्रगति असामान्य रही है, और हमारे पूरे खेल में, सिंकफील्ड कप में मुझे यह आभास हुआ कि वह एक तरह से मुझे ब्लैक के रूप में आउट करते हुए महत्वपूर्ण स्थिति में खेल पर तनाव या पूरी तरह से ध्यान केंद्रित नहीं कर रहा था. लगता है कि केवल कुछ मुट्ठी भर खिलाड़ी ही ऐसा कर सकते हैं.'



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर