Thai Youtuber: थाइलैंड की एक मशहूर यूट्यूबर पर अपने हजारों फॉलोअर्स के साथ धोखा करने का आरोप लगा है. जानकारी के मुताबिक, यूट्यूबर नथामोन खोंगचाकी ने विदेशी मुद्रा व्यापार घोटाले के माध्यम से अपने फॉलोअर्स से 55 मिलियन डॉलर (435 करोड़) का धोखा किया. फॉलोअर्स से उनके निवेश पर अधिक रिटर्न का वादा किया गया था. नथामोन ने मई में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा था कि उनसे ट्रेडिंग में गलती हुई और उन्होंने सारा पैसे खो दिया. अपने फॉलोअर्स के बीच नट्टी के रूप में जानी जाने वाली, नथामोन ने एक YouTube चैनल पर 847,000 से अधिक Subscribers को आकर्षित किया, जहां उन्होंने डांस के वीडियो पोस्ट किए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डांस से फॉलोअर्स को बनाया बेवकूफ


अपने फॉलोअर्स के बीच नट्टी के रूप में जानी जाने वाली, नथामोन ने एक YouTube चैनल पर 847,000 से अधिक Subscribers को आकर्षित किया, जहां उन्होंने डांस के वीडियो पोस्ट किए. धोखाधड़ी पीड़ितों की मदद करने के लिए अभियान चलाने वाले वकील फैसल रुआंग्रिट के अनुसार, एक सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी होने का दावा करने वाली नथामोन ने 6,000 से अधिक लोगों को धोखा दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि फैसल ने कहा कि एक पीड़ितों ने नथामोन के पास करीब 18 मिलियन डॉलर जमा किए.


इस महीने की शुरुआत में फैसल ने दो दर्जन से अधिक लोगों को थाईलैंड के आर्थिक अपराध दमन विभाग में नथामोन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए प्रेरित किया. नथामोन थाईलैंड में एक लोकप्रिय प्रभावशाली व्यक्ति हैं, जिसके यूट्यूब पर 800,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं. उन्होंने आखिरी बार कुछ महीने पहले अपने YouTube अकाउंट पर Nutty's Diary नाम से एक पोस्ट शेयर किया था.


पांच महीने पहले यूट्यूबर ने अपने फॉलोअर्स को अपने अकाउंट में पैसे जमा करने के लिए आमंत्रित किया था, जिसमें तीन महीने के अनुबंध के लिए 25 फीसदी रिटर्न, छह महीने के अनुबंध के लिए 30 फीसदी और 12 महीने के अनुबंध के लिए 35 फीसदी रिटर्न का वादा किया गया था. नथामोन ने हर महीने रिटर्न देने का भी वादा किया, लेकिन अप्रैल के बाद से उसके ग्राहकों ने शिकायत करना शुरू कर दिया कि उन्हें वादे के अनुसार भुगतान नहीं मिला.


बाद में मई के महीने में एक इंस्टाग्राम पोस्ट मेंनथामोन ने कबूल किया कि उसने ट्रेडिंग में गलती की थी और सारा पैसा खो दिया. हालांकि, उसने अपने निवेशकों को चुकाने का वादा किया.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर