नई दिल्ली. Chanakya Niti विश्व को कूटनीति और राजनीति का महत्‍वपूर्ण ज्ञान देने वाले आचार्य चाणक्‍य ने परिवार से जुड़ी कई अहम बातें बताई हैं. नीतिशास्त्र में उन्होंने महिलाओं से जुड़े कुछ ऐसे गुणों और अवगुणों के बारे में बताया है, जिससे वो किसी घर को स्वर्ग बना सकती है या फिर घर के विनाश का कारण तक बन सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चाणक्य नीति के अनुसार, छोटी गर्दन वाली महिलाएं दूसरों पर निर्भर रहती हैं, जबकि जिन महिलाओं की गर्दन चार उंगलियों से ज्यादा लंबी होती है, वह अपने ही वंश के विनाश के कारण बनती है.


आचार्य चाणक्य के अनुसार, चपटी हथेली वाली महिलाएं आजीवन सुख और धन से विहीन रहती है. पीली आकों वाली महिला का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता है. जबकि, स्लेटी रंग की आंखों वाली महिलाएं बहुत ही उत्तम मानी जाती है.


अगर किसी महिला के कान में अधिक बाल है, तो वह घर में दुख की वजह बनती हैं. इसके अलावा बाहर निकले हुए चौड़े दांत वाली महिलाओं के जीवन में हमेशा दुखों से घिरी रहती हैं. 


जिन महिलाओं के पैर की उंगली अंगूठे से अधिक लंबी होती है, ऐसी महिलाएं स्वभाव से बहुत क्रोधी होती हैं और उन पर नियंत्रण पाना बहुत कठिन होता है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


यह भी पढ़ें- चाणक्य नीति: घर के मुखिया में होने चाहिए ये 5 गुण, नहीं तो परिवार हो जाएगा बर्बाद
यह भी पढ़िए- चाणक्य नीति: कभी भी इन लोगों को न करें परेशान, मां लक्ष्मी हो जाएंगी आपसे नाराज


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.