चाणक्य नीति: कभी भी इन लोगों को न करें परेशान, मां लक्ष्मी हो जाएंगी आपसे नाराज

Acharaya Niti: चाणक्य नीति में मां लक्ष्मी की कृपा पाने से लेकर उन कामों से बचने की सलाह दी गई है जिससे आपके धन और मान-सम्मान की हानि होती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 3, 2022, 03:30 PM IST
  • हमेशा दूसरों के प्रति विनम्र रहें
  • महिलाओं और बच्चों का सम्मान करें
चाणक्य नीति: कभी भी इन लोगों को न करें परेशान, मां लक्ष्मी हो जाएंगी आपसे नाराज

नई दिल्ली. Chanakya Niti in Hindi आचार्य चाणक्य एक महान व्यक्ति थे. वह शाही सलाहकार, शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री और रणनीतिकार थे। उनकी नीतियां काफी प्रसिद्ध है. ऐसा माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति उनकी नीतियों पर चलता है तो उसे जीवन में कभी भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता। आचार्य चाणक्य ने मां लक्ष्मी की कृपा पाने के कई उपाय बताए है. इसके साथ ही उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि किन लोगों को सताने से मां लक्ष्मी आपसे रुष्ठ हो सकती हैं.

चाणक्य नीति कहती है कि अगर आपके उपर मां लक्ष्मी की कृपा है, तो आपको हमेशा दूसरों के प्रति विनम्र रहना चाहिए. ऐसा देखा गया है कि जिन लोगों के पास धन और प्रतिष्ठा आ जाती है, वे अक्सर अहंकार रूपी रोग से ग्रस्त हो जाते हैं और अपने से कमजोर व्यक्तियों को तंग करना शुरू कर देता है. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कई ऐसे कामों के बारे में बताया है जिसे करने से मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं.

मेहनती लोगों का सम्मान करें
चाणक्य नीति के अनुसार, जो लोग मेहनती होते हैं और अपने काम के प्रति समर्पित होते है उन्हें कभी भी परेशान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने वालों पर मां लक्ष्मी कभी भी प्रसन्न नहीं होती हैं और आगे चलकर उन्हें धन हानि का सामना करना पड़ता है.

गरीबों के प्रति रहें विनम्र
अहंकार के आगे किसी का बस नहीं चलता. अहंकार के वेग में आकर मनुष्य अपने से कमजोर और गरीब व्यक्तियों के प्रति कठोर हो जाता है. बेवजह उन्हें परेशान करना शुरू कर देता है. आचार्य चाणक्य के अनुसार, ऐसा करने वाले लोगों से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. यहीं नहीं आने वाला समय भी इनके लिए मुसीबतों भरा हो जाता है.

महिलाओं का करें सम्मान
चाणक्य नीति में कहा गया है कि महिलाओं और बच्चों को परेशान करने वाले लोगों पर मांग लक्ष्मी की कृपा कभी नहीं बरसती। ऐसे लोगों के घर में दरिद्रता का वास हो जाता है और समाज में मान-सम्मान की भी हानि होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए: Numerology Horoscope 3 August 2022: इन मूलांक के लोगों को सेहत का रखना होगा ध्यान, जानें आज कैसा रहेगा आपका दिन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़