चाणक्य नीति: घर के मुखिया में होने चाहिए ये 5 गुण, नहीं तो परिवार हो जाएगा बर्बाद

Chanakya Niti: चाणक्य नीति शास्त्र में परिवार के मुखिया के गुणों के बारे में बताया गया है. किसी मुखिया में अगर यह गुण होते हैं तो परिवार पर कभी भी कोई बड़ी मुसीबत नहीं आती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 22, 2022, 10:54 AM IST
  • घर में मुखिया का होना जरूरी
  • मुखिया में होने चाहिए ये 5 गुण
चाणक्य नीति: घर के मुखिया में होने चाहिए ये 5 गुण, नहीं तो परिवार हो जाएगा बर्बाद

नई दिल्ली. किसी भी संगठन की तरह घर में भी एक मुखिया का होना जरूरी है. जो परिवार से संबंधित सभी महत्वपूर्ण निर्णय ले सके. आचार्य चाणक्य के अनुसार यदि घर को व्यवस्थित तरीके से चलाया जाए तो सुख-समृद्धि बढ़ती है, लेकिन अगर घर का मुखिया सही फैसले नहीं लेता तो परिवार बिखरने लगता है. 

चाणक्य नीति शास्त्र में परिवार के मुखिया के गुणों का जिक्र किया गया है. अगर ये गुण घर के मुखिया में हो तो बड़ी से बड़ी समस्या परिवार और उसके सदस्यों का कुछ भी नहीं बिगाड़ पाएगी. आइए जानते हैं कि आचार्य चाणक्य ने घर के मुखिया के किन गुणों का जिक्र किया है.

फैसलों पर रहे अडिग
आचार्य चाणक्य के अनुसार, परिवार में अनुशासित माहौल बनाने के लिए परिवार के मुखिया को अपने फैसलों पर अडिग रहना चाहिए.

हर बात पर न करें विश्वास
परिवार के मुखिया को बिना प्रमाण के किसी भी बात पर विश्वास नहीं करना चाहिए. उसे किसी भी बात पर विश्वास करने से पहले उसकी पुष्टि करनी चाहिए. अगर वह सभी पर भरोसा करता है, तो परिवार में समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

सोच-समझकर करें खर्च
परिवार के मुखिया को अपने खर्चों का प्रबंधन सोच-समझकर करना चाहिए. अगर मुखिया अनावश्यक खर्चे करेगा, तो इससे परिवार के लोगों को गलत संदेश दे सकता है. इसके साथ ही वित्तीय समस्याएं भी पैदा हो सकती है.

पैसे की बचत जरूरी
नीति शास्त्र में कहा गया है कि अगर घर का मुखिया पैसे की बचत करना जानता है, तो परिवार में कभी भी पैसे की कमी नहीं होगी. मुश्किल समय का सामना करने के लिए बचत बेहद जरूरी है.

किसी को न पहुंचे नुकसान
चाणक्य नीति के अनुसार, परिवार के हर एक सदस्य को ध्यान में रख कर घर के मुखिया को कोई भी फैसला लेना चाहिए. फैसला ऐसा होना चाहिए जिससे किसी को नुकसान न पहुंचे.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें- चाणक्य नीति: घर के विनाश का कारण बनती हैं ऐसी महिलाएं! ये है पहचानने का आसान तरीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़