नई दिल्लीः Diwali 2024 Date: दिवाली कब है? इस साल दिवाली को लेकर काफी कन्फ्यूजन बना हुआ है. कुछ लोगों का मानना है कि इस साल दिवाली 31 अक्टूबर है जबकि कुछ 1 नवंबर को दिवाली मनाने की बात कर रहे हैं. आखिर क्यों दिवाली को लेकर ये कन्फ्यूजन बना हुआ है और दिवाली का त्योहार कब मनाया जाएगा? जानिए यहांः


क्यों है दिवाली को लेकर कन्फ्यूजन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति इस वजह से बन रही है क्योंकि इस बार कार्तिक अमावस्या 2 दिन पड़ रही है. कार्तिक अमावस्या के दिन ही दीपावली का त्योहार मनाया जाता है और इस बार अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को पड़ रही है. कार्तिक अमावस्या 31 अक्टूबर को दोपहर 3.12 बजे शुरू होकर 1 नवंबर शाम 6.16 बजे खत्म होगी. 


हिंदू धर्म में तिथियों के अनुसार ही पर्व-त्योहार मनाए जाते हैं. उदया तिथि से तात्पर्य है कि सूर्योदय के समय जो तिथि है उस दिन वही तिथि मानी जाती है. इस वजह से कुछ लोगों को तर्क है कि 1 नवंबर को उदया तिथि पड़ रही है इसलिए दिवाली 1 नवंबर को मनाई जाएगी. लेकिन कार्तिक अमावस्या के दिन दिवाली पर प्रदोष काल से मध्य रात्रि के बीच लक्ष्मी पूजा होती है और रात को कार्तिक अमावस्या 31 अक्टूबर को पड़ रही है.


वहीं दिवाली का पर्व अमावस्या तिथि, प्रदोष काल और निशिता काल में मनाना शुभ माना गया है इसलिए कई पंडितों का मानना है कि कार्तिक अमावस्या पर प्रदोष काल से आधी रात को लक्ष्मी पूजा और दिवाली मनाना ज्यादा शुभ है. यही वजह है कि वे 31 अक्टूबर को दिवाली मनाने की सलाह दे रहे हैं. 


31 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजन का मुहूर्त


दिवाली पर 31 अक्टूबर को शाम 5.36 बजे से 8.11 बजे तक प्रदोष काल रहेगा. वृषभ लगन शाम 6.25 बजे से 8.20 बजे तक रहेगा. वहीं तंत्र साधना के लिए निशीथ कला में पूजा का शुभ मुहूर्त 11.39 बजे से 12.31 बजे तक रहेगा. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)


यह भी पढ़िएः Dhanteras 2024: धनतेरस पर 100 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग, चुपचाप कर लें ये काम, पीढ़ियों तक घर में हो जाएगा मां लक्ष्मी का वास


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.