नई दिल्ली: Diwali Vastu Tips: दिवाली का पर्व नजदीक है, इसको लेकर उत्साह भी देखा जा रहा है. वास्तु शास्त्र में दिवाली को लेकर कई नियमों के बारे में बताया गया है. यदि आप भी दिवाली के पर्व पर इन वास्तु नियमों को फॉलो करेंगे तो आपके लिए आने वाले दिन शुभ रहेंगे. आइए, जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में दिवाली को लेकर किन नियमों का जिक्र किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर में कहां दीपक नहीं जलाना चाहिए?
सबसे पहले ये जान लें कि घर में दीपक कहां नहीं जलाना है. दिवाली वाले दिन आपको घर में दक्षिण दिशा में दीपक नहीं जलाना चाहिए. ऐसा करना बेहद अशुभ होता है. इस दिशा को यमराज की दिशा के रूप में माना जाता है. यही कारण है कि इस दिशा में दीपक नहीं जलाया जाता है. दक्षिण दिशा में दीपक जलाने का मतलब है यमराज को आने के लिए रास्ता देना.


घर के मुख्य द्वार को सजाएं
ऐसा माना जाता है कि दिवाली वाले दिन घर के मुख्य द्वार से ही मां लक्ष्मी निवास में प्रवेश करती हैं. यही कारण है कि दिवाली वाले दिन देर शाम तक लोग घर का दरवाजा खुला रखते हैं. घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए आप घर के दरवाजे को सजाएं, यहां पर रंगोली बनाएं.


लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति स्थापना
दिवाली के विशेष अवसर पर मां लक्ष्मी और गणेश भगवान की पूजा भी करनी होती है. वास्तु के अनुसार, पूजा करते समय आपको देवी-देवताओं की मूर्तियों को सही स्थान पर स्थापित करना होता है. इससे घर में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की कृपा आप पर बरसती है. घर में मंदिर की स्थापना उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण में ही करें.


नमक का पोछा लगाएं
दिवाली वाले दिन आपको घर से नकारात्मक एनर्जी दूर करनी है तो गर्म पानी में नमक डालकर इसका पोछा लगाएं. ऐसा करने से हर से नेगेटिव एनर्जी दूर चली जाएगी. पूजा से पहले ये वास्तु उपाय कर लें.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये भी पढ़ें- Mangal Gochar 2024: धनतेरस पर 3 राशियों पर बरसेगा पैसा ही पैसा, मंगल गोचर देगा जबरदस्त फायदा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.