नई दिल्ली: माना जाता है कि नींद में आने वाले ख्वाबों का अपना एक अर्थ होता है. स्वप्न विज्ञान में सपनों को भविष्य के संकेत के तौर पर लिया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में हर सपने का कोई न कोई अर्थ होता है. ये सपने हर बार कोई न कोई ऐसा संकेत दे रहे होते हैं, जिनका अर्थ होता है- या तो आपके जीवन में कुछ अच्छा घटित होने वाला है अथवा कुछ बुरा. ज्योतिष शास्त्र में सपनों को लेकर कई उपाय भी बताए गए हैं, जिसे करके आप ऐसी चीजों से छुटकारा भी पा सकते हैं कि आपके साथ कुछ भी अहित न हो. ऐसे में आचार्य विक्रमादित्य से जानिए सपने में डायरी या ब्लैकबोर्ड देखने का क्या मतलब है. ये सपने आपके भविष्य को लेकर क्या संकेत दे रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सपने में कीचड़ में फंसने का क्या है संकेत
सपने में गिली मिट्टी पर चलना, कीचड़ में फंसना, नयी समस्याओं में फंसने का संकेत हैं. ऐसे सपने दुख, हानि, विश्वासघात आदि की पूर्व सूचना देते हैं. इसके अलावा, मिट्टी में फंस जाना, मिट्टी को खुद से लिपटा हुआ देखना या मिट्टी के पानी से नहाना आदि को बहुत ही अशुभ माना जाता है. इस तरह के सपने निकट भविष्य में धन की हानि या प्रतिष्ठा की हानि की ओर इशारा करते हैं.


सपने में खुद को कुर्सी पर बैठे हुए देखने का क्या है संकेत
सपने में खुद को कुर्सी पर बैठा हुआ देखने के दो अर्थ निकलते हैं. अगर सपने में खुद कुर्सी पर बैठे हुए हैं, तो यह शुभ संकेत हैं. आने वाले समय में आपको मान-सम्मान मिल सकता है. नई नौकरी भी मिल सकती है. वहीं आप अगर किसी अन्य को कुर्सी पर बैठे हुए देखते हैं, तो इसका नकारात्मक प्रभााव आपके उपर पड़ सकता है. आपको अपमान और डिमोशन का सामना करना पड़ सकता है.


यह भी पढ़िए- Vastu Tips: नया घर खरीदते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, जीवन होगा वैभवशाली


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.