नई दिल्ली: Havan Ash Benefits: हिंदू धर्म में हवन बेहद पवित्र माना जाता है. घर में सुख-शांति के लिए हवन कराया जाता है. हवन के दौरान आहुति के लिए शहद, घी, फल आदि का उपयोग किया जाता है. हिंदू धर्म के अनुसार हवन में इस्तेमाल की गई हर वस्त बेहद पवित्र और शक्तिमय होती है. क्या आप जानते हैं न हवन की राख के कुछ उपाय या टोटके करने से चमत्कारी लाभ मिलते हैं. आज हम इस लेख में आपको उन टोटको के बारे में बताएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नकारात्मक शक्तियों के लिए टोटका 
हवन की राख का उपयोग करके आप अपने घर की नकारात्मक शक्तियों को कम कर सकते हैं. इसके लिए हवन की राख को घर में छिड़के. इससे घर में नकारात्मक शक्तियों का संचार कम हो जाता है. अगर घर में ऊपरी की परेशानी है तो यह भी दूर हो जाती है. 


घर की उन्नति के लिए टोटका 
हवन की राख के इस टोटके से आपके घर में धन वृद्धि होगी. कहा जाता है कि अगर हवन की राख को घर की तिजोरी में रख दिया जाए तो इससे घऱ में धन की उन्नति होती है. 


बीमारियों से मुक्ति  के लिए टोटका
चुटकी भर हवन की राख से आप बड़ी से बड़ी बीमारी से राहत पा सकते हैं. राख को रोजाना नहाने के पानी में मिलाकर नहाने से रोग नष्ट हो जाते हैं. लेकिन इसका ये अर्थ नहीं है कि आप डॉक्टर के पास न जाए. डॉक्टर से इलाज कराएं. इसके अलावा आप यह टोटका सलाह लेने के बाद ही करें.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


इसे भी पढ़ें:  Lucky metal: इन लोगों को धारण करना चाहिए लोहा, बनने लगेंगे बिगड़े हुए काम 


 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप