Dreams Meaning: सपने में काला कबूतर दिखना शुभ या अशुभ? जानें स्वप्न शास्त्र में क्या है इसका मतलब

Swapna Shastra: सोने के बाद देखे गए अजीबो गरीब सपनों का हमारे असल जीवन से लेना देना होता है. ऐसे ही अगर आपने रात को सोने के बाद सपने में काले रंग का कबूतर देखा है, तो क्या ये सपना शुभ है या फिर अशुभ आइए जानते हैं क्या कहता है स्वप्न शास्त्र...

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 18, 2024, 08:13 AM IST
Dreams Meaning: सपने में काला कबूतर दिखना शुभ या अशुभ? जानें स्वप्न शास्त्र में क्या है इसका मतलब

नई दिल्ली: Swapna Shastra: नींद में सोते हुए हम सभी कभी न कभी कुछ सपने देखते हैं, जो शुभ या अशुभ दोनों ही हो सकते हैं.  स्वप्न शास्त्र के अनुसार, कुछ सपने अच्छे होते हैं तो कुछ बुरे. आपने अकसर सपनों में पशु-पक्षी से लेकर पहाड़ नदी या इन सबके अलावा और भी बहुत कुछ देखा होगा. वहीं अगर आपने सपने में काले रंग का कबूतर देखा है, तो इसका आपके जीवन में के असर पड़ेगा आइए जानते हैं.

सपने में दिखा काले रंग का कबूतर 
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में काले रंग का कबूतर देखना शुभ माना जाता है. ऐसा सपना दिखने पर व्यक्ति को भविष्य में सुख, संपत्ति और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. वहीं अगर कोई छात्र सपने में काले रंग का कबूतर देखता है, तो स्वप्न शास्त्र के मुताबिक उसे भविष्य में कम परिश्रम में ढेर सारी सफलता मिलने के संकेत मिलते हैं. 

झुंड में दिखाई दिए काले कबूतर 
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर आपने अपने सपने में काले कबूतरों का का झुंड देखा है, तो इसका मतलब होता है कि आने वाले समय में आपको किसी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है जिससे आपको सावधान रहने की आवश्यकता है और इससे बचने के लिए आपको हनुमान जी की पूजा करना चाहिए.

सपने में काले रंग का कबूतर दिखने का मतलब
यदि किसी व्यक्ति को पैसों की किल्लत बनी हुई है और उसे सपने में पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर उड़ता हुआ कबूतर दिखाई दे तो जल्दी ही धन मिलने वाला है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार, यदि किसी अविवाहित लड़के या लड़की को सपने में घर की छत पर कबूतर बोलता हुआ नजर आए तो जल्दी विवाह होने वाला है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़