नई दिल्ली: Diwali Pitra Puja 2024 Upay: दिवाली का त्योहार हिंदू धर्म में सबसे बड़ा पर्व माना जाता है. कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की अमावस्या को मनाए जाने वाले इस त्योहार का इंतजार साल भर होता है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है. लेकिन कुछ विशेष कार्यों के जरिये आप पितरों का आशीर्वाद पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि दिवाली के दिन पितरों को कैसे प्रसन्न कर सकते हैं.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली पर पितरों को प्रसन्न करने के 5 उपाय
पितरों को प्रसन्न करने के लिए दिवाली वाले दिन ये 5 उपाय किए जा सकते हैं. ये उपाय सही से करने के बाद आप पर पितरों का आशीर्वाद रहेगा.

1. वस्त्र दान करें: यदि आप अपने पितरों को प्रसन्न करना चाहते हैं तो दिवाली वाले दिन गरीबों को वस्त्र दान में दें. इससे पितरों का आप पर आशीर्वाद बना रहेगा. सर्दियों में गरम कपड़े भी जरूरतमंदों को दान कर सकते हैं.  

2. 16 दीपक जलाएं: पितरों को प्रसन्न करने के लिए दिवाली वाले दिन शाम को गंगा के किनारे 16 दीपक जलाएं. यदि आप गगा तक नहीं जा सकते हैं तो आप पीपल के पेड़ के नीचे भी 16 दीपक जला सकते हैं. ऐसा करने से पितरों की आत्मा तृप्त हो जाती है.

3. अन्न दान और जल दान: दिवाली के महापर्व पर पितरों की कृपा पाने के लिए जरूरतमंदों को अन्न और जल दान करें. ब्राह्मणों को भोजन भी करवाएं. इससे पितरों का आपके प्रति क्रोध कम होगा. वे आपसे प्रसन्न होंगे.

4. पितरों की पूजा करें: सूर्यास्त के बाद के 3 घंटे प्रदोष काल रहता है. इस दौरान देवी-देवताओं की पूजा करने के बाद आप पितरों की पूजा करें. प्रदोष काल में पितरों की पूजा करने से आपके जीवन में लंबे समय से बनी हुई समस्याएं खत्म हो जाएंगी. आपके मानसिक और शारीरिक कष्ट भी कम हो जाते हैं.

5. गीता का पाठ करें: दिवाली वाले दिन पितरों की पूजा करने के दौरान आपको गीता पाठ करना चाहिए. आप चाहें तो पितृ सूक्त   पाठ भी कर सकते हैं. ऐसा करने पितृ अति प्रसन्न हो जाते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये भी पढ़ें- Chandra Gochar 2024: चंद्र गोचर से चमकेगा इन 3 राशियों का लक, 29 अक्टूबर तक हो जाएंगी मालामाल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.