नई दिल्ली: Karva Chauth 2024 Chaand Darshan: करवा चौथ का दिन महिलाओं के लिए काफी विशेष होता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. चांद निकलने के बाद ही महिलाएं अपने व्रत का पारण करती हैं. इसलिए जरूरी है कि चांद के दर्शन के समय कोई गलती न की जाए. आइए, जानते हैं कि चांद दर्शन के समय कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब रखा जाता है करवा चौथ का व्रत?
करवा चौथ का व्रत आज यानी रविवार, 20 अक्टूबर, 2024 को है. करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को आता है.

चंद्रोदय के बाद खोला जाता है व्रत
ऐसा माना जाता है कि करवा चौथ निर्जला व्रत चंद्रोदय के बाद ही खोला जाता है. चांद को अर्घ्य देकर ही व्रत खोला जाता है. शादीशुदा महिलाएं व्रत खोलते समय छलनी से चांद और अपने पति को देखकर व्रत खोलती हैं. लेकिन इस दौरान आपको कुछ चीजों का विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है.  

चांद दर्शन के दौरान ये गलतियां न करें
1. ऐसा माना जाता है कि चतुर्थी के दिन चांद को सीधी आंखों से नहीं देखा जाना चाहिए, वरना अशुभ होता है. थाली में पानी में चांद की परछाई देखें, इसी तरह से चंद्र दर्शन करें.
2. चंद्र दर्शन करते समय खाली हाथ दर्शन न करें. आप अपने हाथ में किसी फल को रख सकते हैं. चंद्र दर्शन के दौरान खाली हाथ रखना अशुभ होता है.
3. चंद्र दर्शन करने के बाद चंद्रमा को अर्घ्य दें. इस दौरान चांद को दीप दिखाना न भूलें. फूल और मिठाई भी चांद को अर्पित करें.

करवा चौथ के दिन ये काम जरूर करें
चंद्र दर्शन के बाद गणेश जी की पूजा जरूर करें. भगवान गणेश जी को विघ्नहर्ता माना जाता है. गणेश जी की पूजा करने से व्रत में आने वाली बाधा दूर हो जाएंगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये भी पढ़ें- करवा चौथ पर चांद कब निकलेगा? जानें दिल्ली, लखनऊ, जयपुर समेत अपने शहर में चांद निकलने का समय


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.